×

लोकसभा चुनाव: उप्र में चतुर्थ चरण का नामांकन मंगलवार से

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में संपन्न होने वाले लोकसभा चुनाव हेतु 13 सीटों के लिए चतुर्थ चरण की अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। इसी के साथ इन क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो जाएगी। इस चरण में नौ अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल होंगे।

Dhananjay Singh
Published on: 1 April 2019 3:21 PM GMT
लोकसभा चुनाव: उप्र में चतुर्थ चरण का नामांकन मंगलवार से
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सात चरणों में संपन्न होने वाले लोकसभा चुनाव हेतु 13 सीटों के लिए चतुर्थ चरण की अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी। इसी के साथ इन क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो जाएगी। इस चरण में नौ अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल होंगे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने सोमवार को यहां बताया कि प्रदेश में चौथे चरण के तहत शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर लोकसभा सीटों के लिए 29 अप्रैल को प्रातः सात बजे से अपराह्न छह बजे तक मतदान होगा।

इसे भी पढ़ें-चुनावी रैली में योगी ने भारतीय सेना को मोदी जी की सेना बताया

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चतुर्थ चरण की सीटों के लिए नामांकन पत्रों की जांच 10 अप्रैल को की जाएगी जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल है। मतगणना सभी चरणों की एक साथ 23 मई को संपन्न होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चतुर्थ चरण के इन 13 संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 2.38 करोड़ है, जिनमें 1.29 करोड़ पुरुष, 1.09 करोड़ महिला और 1230 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। इस चरण के निर्वाचन क्षेत्रों में 18 से 19 वर्ष के 3.56 लाख युवा मतदाता हैं, जबकि 80 वर्ष से अधिक मतदाताओं की संख्या 4.54 लाख है। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 17011 मतदान केंद्र तथा 27513 मतदेय स्थल स्थापित किए गए हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कुल सात चरणों में मतदान होंगे। पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, जबकि तीसरे चरण में दस सीटों पर चार अप्रैल तक पर्चे भरे जाएंगे। वहीं चैथे चरण का नामांकन कल से प्रारम्भ होगा। पांचवें, छठे और अंतिम यानि सातवें चरण के लिए क्रमशः 10, 16 और 22 अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरु होगी।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होंगे मतदान

पहला चरण का मतदान, आठ सीट पर 11 अप्रैल को

सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर।

दूसरा चरण में आठ सीट पर 18 अप्रैल को

नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी।

तीसरे चरण में दस सीट पर 23 अप्रैल को मतदान

मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फीरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत।

चौथे चरण में 13 सीटों के लिए 29 अप्रैल को मतदान

शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर।

पांचवें चरण में 14 सीट पर छह मई को मतदान

धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा।

छठे चरण में 14 सीट पर 12 मई को मतदान

सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही।

सातवें चरण में 13 सीट पर 19 मई को मतदान

महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर और राबर्ट्सगंज।

Dhananjay Singh

Dhananjay Singh

Next Story