×

Lok Sabha Election 2024: कहीं EVM खराब तो कहीं मतदान का बहिष्कार, यूपी के बूथों पर बुरा है मतदान का हाल

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के मतदान के लिए निर्वाचन अधिकारियों की पक्की तैयारियों के बाद भी शामली के झिंझाना और मेरठ के लावड़ में मतदान शुरू होने से पहले ही ईवीएम मशीन खराब हो गई। मतदाताओं को काफी देर तक मत डालने के लिए इंतजार करना पड़ा।

Seema Pal
Written By Seema Pal
Published on: 19 April 2024 7:12 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Pic - Social Media 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव-2024 के पहले चरण का मतदान जारी है। उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए भी आज मतदान किया जा रहा है। लेकिन प्रदेश के कई बूथों पर मतदाताओं को ईवीएम मशीन के खराब होने का रोना झेलना पड़ा। EVM मशीन में तकनीकी समस्या आने के चलते कई बूथों में देरी से मतदान शुरू हुआ।

प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों में पश्चिमी यूपी की पांच लोकसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है। निर्वाचन अधिकारियों की पक्की तैयारियों के बाद भी शामली के झिंझाना और मेरठ के लावड़ में मतदान शुरू होने से पहले ही ईवीएम मशीन खराब हो गई। जिसकी वजह से यहां के मतदाताओं को काफी देर तक मतदान के लिए इंतजार करना पड़ा।

मेरठ के बूथ-241 में बदली गई ईवीएम

मेरठ जिले में लावड़ के उच्च प्राथमिक विद्यालय रामलीला मैदान बूथ संख्या-241 पर ईवीएम मशीन खराब थी। मतदान शुरू होने से पहले ही यहां ईवीएम मशीन खराब होने से एक घंटे तक मतदाताओं को इंतजार करना पड़ा। यहां एक घंटे के बाद दूसरी ईवीएम मशीन लाई गई। जिससे 8 बजकर 40 मिनट पर यहां पहला वोट डाला जा सका। मेरठ के बूथ-241 में पहला वोट इमरान नाम के मतदाता ने डाला।

शामली के बूथ नंबर-68 पर ईवीएम खराब

यही हाल शामली जिले में भी रहा। शामली के झिंझाना में बूथ संख्या-65 पर भी 15 मिनट की देरी से ईवीएम मशीन चालू की गई। मतदान शुरू होने से पहले ही ईवीएम मशीन खराब हो गई थी। जिसके चलते सुबह 7 बजे से मतदान शुरू नहीं हो सका। बूथ अधिकारी ने टेक्नीशियन को बुलाकर ईवीएम मशीन को ठीक कराया। जिसके बाद मतदान शुरू हुआ। खराब ईवीएम की वजह से इस बूथ पर तीन घंटे में केवल 35 वोट ही डाले गए।

यहां हो रहा मतदान का बहिष्कार

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही मतदाताओं में वोटिंग को लेकर कोई उत्साह नहीं देखा जा रहा है। यूपी में कहीं मतदान बूथ खाली दिखें तो कहीं मतदाताओं ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। शामली जिले के कांधला क्षेत्र के गांव रसूलपुर गुजरान में ग्रामीणों ने मतदान करने से बहिष्कार कर दिया। इन ग्रामीण मतदाताओं का कहना है कि उन पर फर्जी मुकदमे दर्ज किए गए थे। इसलिए वो मतदान नहीं करना चाहते हैं।

कैराना सीट पर मतदान की गति धीमी

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में यूपी की आठ सीटों में कैराना लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है। शामली जिले में कैराना सीट के लिए हो रहे मतदान में सुबह 9 बजे तक 9.2 प्रतिशत ही मतदान हो पाया। मतदाताओं के बूथ पर नहीं पहुंचने से यहां मतदान धीमी गति से चल रहा है।

Seema Pal

Seema Pal

Content Writer

Seema Pal is a Journalist and former Anchor. As Author, She is produced a good content. She has 4 years of experience in Media as news writer. Along with entertaining, She has a good grip in politics

Next Story