×

सिद्धार्थनगर: सैकड़ों बीघा फसल जलकर खाक, किसान परेशान

सैकड़ो बीघा फसल विभिन्न कारणों से लगी आग से जलकर नष्ट हो गई। फसल नष्ट होने से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है।

Intejar Haider
Report By Intejar Haider
Published on: 6 April 2021 1:45 PM GMT (Updated on: 6 April 2021 2:33 PM GMT)
सिद्धार्थनगर: सैकड़ों बीघा फसल जलकर खाक, किसान परेशान
X

photos (social media)

सिद्धार्थ नगर : आग का किसानों पर कहर बनकर टूटी सैकड़ो बीघा फसल विभिन्न कारणों से लगी आग से जलकर नष्ट हो गई। फसल नष्ट होने से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है।सैकड़ो बीघा फसल विभिन्न कारणों से लगी आग से जलकर नष्ट हो गई। फसल नष्ट होने से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है। पूरे जिले में आग ने कहर बनकर किसानों के फसल को बर्बाद कर दिया है। वहीं ग्रामीणों की मदद से बहुत से किसानों के खेतों को बचाया जा सका।

किसानों की सैकड़ो बीघा फसल जलकर हुई खाक

कहीं -कहीं तो फायर बिग्रेड के लोग पहुंच ही नहीं पाये जिसमें गाव के ही लोगों ने अपनी मदद से आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग ने टोल फ्री नम्बर भी जारी किया है। तब भी आग से फसलों को जलने से रोका नहीं जा सका है। आए दिन लग रहे किसानों के फसलो में आग पर काबू पाने के लिए प्रशासन भी पूरी अपनी कमर कस ली है और लोगो को जागरूक कर रही है कि आग लगने पर जल्द से जल्द जानकरी देने पर आग पर काबू पाया जा सके।

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कही यह बात

वहीं उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने आग से हुए फसल नुकसान पर कहा कि गर्मी तेज होने से व कई अस्त्रों पर लापरवाही हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं- कहीं बच्चे खेलते समय माचिसों ज्वलनशील चीजों का इस्तेमाल कर रहे। कहीं बुझी हुई राख फेक दे रहे हैं जिसमे थोड़ी भी आग रह जाती हैं जिससे जल्दी से आग लग जा रही है।

photos (social media)

किसान अपनी फसल की पहले कटाई कर ले

सरकार ने पूरी व्यवस्था कर रखी हैं फायर बिग्रेड पहुंच रही आग बुझाने का काम हो रहा। मैं किसानों से अपील करूंगा कि फसल तैयार है पहले सारा काम छोड़ कर किसान अपनी फसल की कटाई कर ले। जहां भी आग लगने की सूचना मिलती हैं तो सभी अधिकारियों को निर्देश हैं वही तुरन्त तहसील के अधिकारी तहसीलदार कानूनगो लेखपाल पहुंच कर सर्वे कर रहे हैं कि किस किसान की कितनी फसल जलकर नष्ट हुई है , कितना नुक्सान हुआ है उसकी रिपोर्ट बना रहे हैं और मंडी को यह निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा और हम लोग भी अस्थानीय अस्तर पर इसकी माँनिरिटिंग कर रहे जैसे ही रिपोर्ट मंडी पर पहुंच रही हैं तुरन्त सरकार द्वारा निर्धारित छतिपूर्ती दी जा रही हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story