×

Loudspeaker Removed: CM Yogi के आदेश पर धार्मिक स्थलों से हटाए गए 22000 लाउडस्पीकर, 42000 की आवाज धीमी

Loudspeaker Removed: सीएम योगी के आदेश पर धार्मिक स्थलों से 22000 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 29 April 2022 7:48 AM GMT
Loudspeaker Removed: धर्मस्थलों से अब तक 37 हजार से अधिक हटाए गए लाउडस्पीकर
X

लाउडस्पीकर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Loudspeaker Removed: उत्तर प्रदेश में बीते कुछ समय से सरकार द्वारा लगातार धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के नियमों का क्रियान्वयन जारी है। ऐसे में किसी भी धार्मिक स्थल पर प्रशासन की अनुमति के बाद ही एक निहित सीमा तक लाउडस्पीकर का उपयोग किया जा सकता है। इस दौरान धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की प्रदेश सरकार की मुहिम और सीएम योगी के आदेश तहत अबतक धार्मिक स्थलों से कुल 22000 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं तथा साथ ही करीब 42000 लाउडस्पीकरों की आवाज़ को धीमा किया गया है।

लाउडस्पीकरों पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपनी है

सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेशानुसार प्रदेश प्रशासन्त द्वारा लाउडस्पीकर हटाने का काम बेहद तेजी से किया जा रहा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के एडीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने इस बाबत जानकरी सार्वजनिक कर लाउडस्पीकरों पर की गई कार्यवाही का कुल आंकड़ा जारी किया। यह कार्यवाही खासकर प्रशासन की इजाजत के बगैर चलाए जा रहे लाउडस्पीकरों पर की जा रही है। इस कार्यवाही के तहत धार्मिक स्थलों पर बज रहे अनधिकृत लाउडस्पीकर पर यह कठोर कार्यवाही की गई है।

इस मामले में कार्यवाही की अगुवाई कर रहे एडीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार द्वारा आगामी 30 मई को लाउडस्पीकरों पर की गई कुल कार्यवाही की रिपोर्ट प्रदेश सरकार को सौंपनी है।

धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग जारी है

बतौर सीएम योगी आदित्यनाथ प्रत्येक धर्म के लोगों को अपने रीति-रिवाज के मुताबिक धार्मिक स्थलों में कार्यक्रम छूट है लेकिन इसके चलते धार्मिक स्थल में बजने वाले लाउडस्पीकर से आसपास के लोगों को बिल्कुल भी समस्या नहीं होनी चाहिए।

महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद आज पूरे देश तक पहुँच गया है। विभिन्न संगठनों द्वारा लगातार धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग जारी है तो वहीं कुछ लोग इसके समर्थन में भी दिख रहे हैं।

दरअसल इस मुद्दे की शुरुआत महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग के साथ कि गई थी। हालांकि, मामले के तूल पकड़ने के बाद राज्य सरकार ने बगैर प्रशासन की इजाजत के धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर ना बजाने के आदेश का संज्ञान लिया है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story