×

Loudspeaker Controversy: UP में धर्म स्थलों से 17 हजार लाउडस्पीकर हटाए, 39 हजार की आवाज हुई कम

Loudspeaker Row: यूपी में लगभग 39,000 लाउडस्पीकरों की आवाज़ कम कर दी गई है और लगभग 17,000 लाउडस्पीकर धार्मिक स्थलों से हटा दिए गए हैं।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Monika
Published on: 28 April 2022 10:33 AM GMT
Loudspeaker Issue Case registered Mumbai
X

Loudspeaker Issue Case registered Mumbai (फोटो: सोशल मीडिया )

Loudspeaker Row: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर (Loudspeaker) को हटाने का या उसे कम आवाज में बजाने को लेकर जारी किए गए आदेश का पालन प्रदेश में सख्ती से होता नजर आ रहा है। अब तक हजारों की संख्या में धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर को हटा लिया गया है। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि लगभग 39,000 लाउडस्पीकरों की आवाज़ कम कर दी गई है और लगभग 17,000 लाउडस्पीकर धार्मिक स्थलों से हटा दिए गए हैं।

हमें सभी समुदायों के लोगों का समर्थन मिला है। हम राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सब कुछ कर रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि अब तक 40,000 ऐसे प्रकरण हैं जिसमें लाउडस्पीकर की ध्वनि को कम किया गया है, 18,000 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं। इसमें सबसे बड़ी बात है कि लोगों ने अपनी मर्जी से ये किया है। सभी धर्म गुरुओं ने भी इस आदेश का स्वागत किया है।

सीएम योगी ने कही यह बात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी में एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि 5 वर्ष पहले उत्तर प्रदेश में दंगे, अराजकता और गुंडागर्दी हुआ करती थी लेकिन अब राज्य में शांति है, अराजकता और गुंडागर्दी के लिए कोई जगह नहीं है। समाज का हर वर्ग विकास के साथ आगे बढ़ रहा है। बता दें कि देशभर में बीते दिनों रामनवमी और हनुमान जयंती के मौके पर हुए सांप्रदायिक हिंसा को लेकर सीएम योगी का एक बयान खूब चर्चाओं में रहा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में ये दोनों त्यौहार शांतिपुर्ण ढंग से संपन्न हुए, कहीं से भी एक पत्थर चलने की खबर सामने नहीं आई।

दरअसल इन दिनों देश के कई राज्यों में लाउडस्पीकर को लेकर सियासी घमासन छिड़ा हुआ है। उत्तर प्रदेश में भी ये मामला तूल पकड़ता जा रहा था। लिहाजा सीएम ने सभी धर्मस्थलों के लिए एक जैसा आदेश पारित कर इस विवाद को खत्म करने की कोशिश की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story