×

UP में धर्मांतरण, पैसा, प्यार और नौकरी के नाम पर चल रहा खेल

यूपी में धर्मांतरण मामले में हर रोज नया-नया खुलासा हो रहा है, लखनऊ, कानपुर, जौनपुर, शाहजहांपुर और मुजफ्फरनगर में लव जिहाद और धर्म परिवर्तन के मामले में सामने आए हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootNewstrack Network
Published on: 24 Jun 2021 7:09 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2021 9:21 AM GMT)
UP में धर्मांतरण, पैसा, प्यार और नौकरी के नाम पर चल रहा खेल
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हर दिन धर्मांतरण के नए मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली से पकड़े गए उमर गौतम और जहांगीर आलम से पूछताछ के बाद बड़े खुलासे हो रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले कानपुर से हैं, लखनऊ में भी दो युवतियों के धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है। साथ ही मुजफ्फरनगर में प्रेम जाल में फंसाकर दो युवती के धर्म परिवर्तन कराने और फिर उनसे निकाह करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। शाहजहांपुर में एक लड़की ने नौकरी के लिए मुस्लिम धर्म अपना लिया।

मुजफ्फरनगर में लव जिहाद?

मुजफ्फरनगर में लव जिहाद का ये मामला खतौली इलाके का है। आरोप है कि दो मुस्लिम लड़कों ने हमीरपुर की रहने वाली दो युवतियों को अपने प्रेम जाल में फंसाया, फिर उनका धर्म परिवर्तन कराकर उनसे मुस्लिम रीति रिवाज से शादी कर ली। मामले का खुलासा तब हुआ जब युवक वसीम खतौली के सभासद से फर्जी कागजात बनवाने के लिए पहुंचा। सभासद द्वारा उससे आधार कार्ड मांगा गया तो वह कई दिनों तक हीलाहवाली करता रहा। इस पर सभासद को शक हुआ कि लड़की हिंदू हो सकती है। उन्होंने इसका पता लगाया तो पूरा मामला खुल गया। इसके बाद सभासद मोनू मंगवानी ने मामले की जानकारी पुलिस को दे दी।

हिंदू संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन

वहीं जब इस बात की खबर हिंदू संगठनों को लगी तो वह इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिए। पुलिस ने आनन-फानन में आरोपी वसीम उर्फ मोनू के भाई रिजवान उर्फ सोनू और उसकी मां को हिरासत में ले लिया। मुजफ्फरनगर पुलिस ने बताया कि दोनों युवतियों को बरामद कर लिया है। आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए उनकी तलाश शुरू कर दी है। धर्मांतरण और निकाह के जो सर्टिफिकेट बरामद हुए हैं उन पर मुजफ्फरनगर के तत्कालीन शहर काजी स्वर्गीय जहीर आलम की मुहर और हस्ताक्षर पाए गए हैं। दो अलग-अलग प्रमाण पत्रों में एक में मैरिज सर्टिफिकेट तो दूसरा धर्मांतरण का सर्टिफिकेट शामिल है। वहीं वर्तमान शहर काजी तनवीर आलम के मुताबिक यह दोनों ही प्रमाण पत्र फर्जी हैं।

लखनऊ में दो युवतियों ने किया धर्म परिवर्तन

राजधानी के अलीगंज की रहने वाली प्रियंका मुस्लिम बनने के बाद फातिमा मोहम्मद फारूक के नाम से जानी जाती है। जहांगीर के यहां से एटीएस ने जो दस्तावेज बरामद किए हैं, उसमें प्रियंका का पता मेंहदी टोला अलीगंज लिखा हुआ है। प्रियंका के मेंहदी टोला स्थित घर में उसकी मां माया सेन और भाई रहता है। प्रियंका अब कहां और किस हाल में है इसकी जानकारी प्रियंका के घरवालों को भी नहीं है। जबकि तेलीबाग के राजीव नगर घोसियाना में रहने वाली चंद्रकला अब कनीज फातिमा के नाम से जानी जाती है। चंद्रकला के पिता ओपी यादव सेना से सूबेदार के पद से रिटायर हैं। परिवार में चंद्रकला समेत तीन बेटियां है। चंद्रकला दूसरे नंबर की बेटी है। करीब 33 वर्षीय चंद्रकला ने बी फार्मेसी की पढ़ाई की है। वह जयपुर में निजी संस्थान में पढ़ाने का काम करती हैं। घरवालों का कहना है कि अब उससे हमारा कोई संबंध नहीं है।

जौनपुर में लव जिहाद का मामला

जौनपुर में भी लव जिहाद का मामला सामने आया है, घटना बक्शा थाना क्षेत्र के हसरौली गांव की है। गांव के एक मुस्लिम परिवार के लड़के पर दलित परिवार की लड़की को प्रेमजाल में फंसा कर भगा ले जाने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि पीड़ित लड़की की शादी मंगलवार 22 जून को होनी थी, उसके घर बारात आनी थी, लेकिन इससे तीन दिन पहले बीते रविवार को आस मोहम्मद का बेटा सलाउद्दीन उसे भगा ले गया। घरवालों ने अपनी बेटी की काफी खोजबीन की तो पता चला कि गांव के ही एक बस्ती का रहने वाला लड़का सलाउद्दीन भी गायब है।

नौकरी के लिए किया धर्म परिवर्तन

शाहजहांपुर जिले के तिलहर कस्बे में धर्म परिवर्तन का एक अनोखा मामला सामने आया है। यहां एक हिंदू युवती ने नौकरी के खातिर मुस्लिम धर्म अपना लिया। दिल्ली में एयरपोर्ट पर काम करने वाली एक युवती ने बताया कि उन्‍होंने दुबई में जॉब करने के लिए अपना धर्म परिवर्तन कराया है, क्योंकि मुस्लिम होने पर वहां एडवांटेज मिलता है। इसके साथ ही भारत में कम सैलरी है, जबकि दुबई के एयरपोर्ट में नौकरी करने पर सबसे अधिक सैलरी मिलती है। बता दें कि युवती की पिछले महीने ही हिंदू लड़के से शादी हुई थी।

कानपुर, बनारस, नोएडा में धर्म परिवर्तन करवाया

ये मौलाना नोएडा डेफ सोसायटी में संचालित मूक-बधिर स्कूल के छात्र-छात्राओं को बरगलाकर और प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन करवा चुके हैं। धर्म परिवर्तित एक हजार महिलाओं, बच्चों की सूची मिली है। कानपुर, बनारस और नोएडा के भी तमाम बच्चों, महिलाओं का धर्म परिवर्तन करवा चुके हैं। कानपुर के एक बच्चे को साउथ के किसी शहर में ले जाया गया है। उसके बारे में STF पता लगा रही है।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story