Free LPG Cylinder CM Yogi Holi Gift: Holi पर योगी का बड़ा गिफ्ट, मुफ्त मिलेगा LPG Cylinder, 1.75 करोड़ परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा

Free LPG Cylinder CM Yogi Holi Gift: रंगो के त्योहार होली (Holi) पर उत्तर प्रदेश के लोगों को फ्री गैस सिलेंडरर दिया जाएगा। ये ऐलान राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किया है। इससे प्रदेश के 1.75 करोड़ परिवारों को सीधा फायदा मिलेगा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 9 March 2024 1:57 PM GMT
Yogis big gift on Holi, free LPG Cylinder, 1.75 crore families will get direct benefit
X

Holi पर योगी का बड़ा गिफ्ट, मुफ्त मिलेगा LPG Cylinder, 1.75 करोड़ परिवारों को मिलेगा सीधा फायदा: Photo- Social Media

Free LPG Cylinder CM Yogi Holi Gift: हाल ही में कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) 100 रुपये घटाने का ऐलान किया था। इसके बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Govt) ने राज्य के उज्ज्वला लाभार्थियों को होली का बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार की ओर से राज्य के 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को त्योहार पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर मिलेगा।

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फायदा

रंगो के त्योहार होली (Holi) पर उत्तर प्रदेश के लोगों को फ्री गैस सिलेंडरर दिया जाएगा। ये ऐलान राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किया है। इससे प्रदेश के 1.75 करोड़ परिवारों को सीधा फायदा मिलेगा। दरअसल, ये फ्री सिलेंडर सरकार के उस ऐलान का दूसरा चरण होगा, जिसमें साल में 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया गया था। मुफ्त सिलेंडर का लाभ केंद्र की उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को मिलेगा।

दिवाली पर भी दिए गए थे मुफ्त सिलेंडर

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Govt) ने दीपावली पर भी उज्ज्वला लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर दिये थे। ये फायदा देने के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में 2312 करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया था और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को योजना का शुभारंभ करते हुए एक साथ उज्जवला लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी की धनराशि ट्रान्स्फर करने को स्वीकृति दी थी। अब इस योजना के तहत दूसरा फ्री गैस सिलेंडर होली के मौके पर दिए जाने का ऐलान किया गया है।

केंद्र सरकार दे रही 300 रुपये की सब्सिडी

सरकार के इस ऐलान के बाद Ujjwala Yojna के लाभार्थियों की होली और भी रंगीन होने जा रही है। गौरतलब है कि चालू वित्तीय वर्ष में पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से 300 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार होली और दीपावली में मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रीफिल) उपलब्ध कराकर जनता को राहत दे रही है।

अब तक 1.31 करोड़ सिलेंडर डिलिवर

योगी सरकार की इस योजना में पहले चरण में दीपावली के मौके पर एक नवंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक 80.30 लाख फ्री सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी हुई थी, तो वहीं 01 जनवरी से अब तक 50.87 लाख सिलेंडर की डिलिवरी की जा चुकी है। यानी करीब 1.31 करोड़ LPG Cylinder Refill की डिलिवरी हुई है

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story