×

Lucknow Rout Diversion: लखनऊ में घर से निकलने से पहले देखें ये बदले हुए रास्ते, 30 सीएनजी, ई-बसें मेट्रो रूट से हुए डायवर्ट

Lucknow News Today:राजधानी लखनऊ के संभागीय आयुक्त ने यूपीएसआरटीसी के अधिकारियों को इन सार्वजनिक बसों के लिए वैकल्पिक मार्गों की पहचान करने का निर्देश दिया है। यह कदम सड़कों पर यातायात की भीड़ को कम करने और लखनऊ मेट्रो में यात्रियों की आमद को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Nov 2022 11:04 AM GMT
lucknow traffic
X

लखनऊ यातायात (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Rout Diversion: लखनऊवासियों के लिए जरूरी खबर है। जीं हां लखनऊ के कुछ सड़कों मार्गों और यातायात में फेर-बदल किया जा रहा है। ऐसे में अब सीएनजी और ई-बसों को जल्द ही लखनऊ मेट्रो के विभिन्न मार्गों पर यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। जिसके चलते लखनऊ शहर परिवहन सेवा ने मेट्रो रूट से कुल 30 सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों को डायवर्ट करने का फैसला किया है।

ऐसे में राजधानी लखनऊ के संभागीय आयुक्त ने यूपीएसआरटीसी के अधिकारियों को इन सार्वजनिक बसों के लिए वैकल्पिक मार्गों की पहचान करने का निर्देश दिया है। यह कदम सड़कों पर यातायात की भीड़ को कम करने और लखनऊ मेट्रो में यात्रियों की आमद को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है।

चारबाग-औरंगाबाद के बीच वैकल्पिक मार्ग चिन्हित

विभाग की योजना के अनुसार, सीएनजी बसें उपनगरीय क्षेत्रों में काम करेंगी, जबकि ई-बसें शहर के भीतर संचालित होंगी। इससे शहर के अंदर यात्रियों के लिए सस्ते किराए पर वातानुकूलित बसों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

इस बारे में दुबग्गा बस डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज शर्मा ने कहा है कि जिला सरकार वैकल्पिक बस मार्गों पर सर्वेक्षण कर रही है। शुरुआती चरण के दौरान लखनऊ नगर परिवहन सेवा चारबाग-औरंगाबाद रूट पर बसें चलाने की योजना बना रही है।

इसके अलावा, इस मार्ग पर बस स्टॉप की भी पहचान की गई है जिसमें चारबाग, मवैया, आलमबाग पुलिस स्टेशन, जेल रोड, बांग्ला बाजार, तेलीबाग, उट्रेटिया, औरंगाबाद, बिजनौर वाया चंदावल शामिल होंगे।

इन रास्तों के बारे में जानें

इस साल की शुरुआत में, लखनऊ के अधिकारियों ने शहर की परिवहन व्यवस्था को सुविधाजनक बनाने के लिए मेट्रो मार्ग यानी अमौसी से मुंशी पुलिया क्रॉसिंग तक ई-रिक्शा संचालन को भी रोक दिया था।

कार्यान्वयन के बाद, इस कदम से बाहरी इलाकों से मुख्य शहर और यहां तक ​​कि लखनऊ के वैकल्पिक मार्गों पर यात्रा करने वाले यात्रियों की सहायता की उम्मीद है। इसके अलावा, वैकल्पिक मार्गों पर बसों का संचालन भी मेट्रो मार्ग द्वारा यातायात भार को कम करने में सहायक साबित हो सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story