×

Lucknow Teachers Protest: 31 अक्टूबर को शिक्षा भवन में प्रदर्शन करेंगे शिक्षक, जानें क्या है नाराजगी

Lucknow Teachers Protest: शिक्षकों की समस्या को लेकर उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ अब सड़कों पर उतरेगा। संघ ने 31 अक्टूबर को शिक्षा भवन में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Oct 2022 5:20 AM GMT
Lucknow Teachers Protest
X

Lucknow Teachers Protest (photo: social media ) 

Lucknow Teachers Protest: राजधानी लखनऊ के प्राइमरी और जूनियर स्कूलों के सैंकड़ों शिक्षक राज्य सरकार से वेतनमान को लेकर नाराज हैं। करीब 700 से अधिक शिक्षकों को पिछले 18 सालों से प्रोन्नत वेतनमान का लाभ नहीं मिला है। शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के अकर्मण्यता को लेकर शिक्षकों में भारी आक्रोश है। विभागीय अधिकारियों को कई बार शिक्षकों ने अपनी मांग से अवगत कराया लेकिन उन्होंने इसके प्रति किसी तरह की गंभीरता नहीं दिखाई। लिहाजा शिक्षक अब आर-पार के मूड में हैं।

शिक्षकों की समस्या को लेकर उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ अब सड़कों पर उतरेगा। संघ ने 31 अक्टूबर को शिक्षा भवन में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है, जिसमें बड़ी संख्या में शिक्षक शरीक होंगे। प्राथमिक शिक्षक संघ के मंत्री वीरेंद्र सिंह का कहना है कि लखनऊ के प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में करीब 4800 शिक्षक तैनात हैं।

नियुक्ति से 10 साल की सेवा पूरी करने पर चयन वेतनमान और इसके बाद 12 साल की सेवा पूरी करने पर प्रोन्नत वेतनमान दिए जाने की व्यवस्था है। उनके मुताबिक, साल 2004 के बाद से लखनऊ के करीब 700 शिक्षकों को प्रोन्नत वेतनमान का लाभ नहीं मिला है।

कई बार ज्ञापन देने के बावजूद नहीं हुई सुनवाई

प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुधांशु मोहन ने बताया कि शिक्षकों की प्रोन्नत वेतनमान समेत कई मांगों को लेकर संगठन ऐडी बेसिक, बीएसए और वित्त एवं लेखाधिकारी को कई बार ज्ञापन सौंपा जा चुका है। इसके अलावा कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है, फिर भी कुछ सकारात्मक पहल इस दिशा में नहीं हुआ। शिक्षक इसे लेकर काफी गुस्से में हैं। 31 अक्टूबर को सभी आक्रोशित शिक्षक शिक्षा भवन में धरना देंगे।

बता दें कि इससे पहले इसी साल अगस्त माह में लखनऊ के 21 स्कूलों के 500 शिक्षक एवं कर्मियों ने करीब दो माह से वेतन न मिलने को लेकर शिक्षा भवन में प्रदर्शन किया था। उन्होंने जल्द से जल्द वेतन भुगतान न करने पर शिक्षण कार्य ठप्प करने की चेतावनी भी दी थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story