×

Lucknow News: लखनऊ में बंद होंगी ये CNG गाड़ियाँ, चारबाग से कैसरबाग रुट पर चलेंगे 50 इलेक्ट्रिक वाहन

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में छोटे रुटों से सीएनजी वाहनों को बाहर कर दिया जाएगा, अब उनकी जगह पर इलेक्ट्रिक वाहन चलाए जाएंगे।

Jugul Kishor
Published on: 1 Dec 2022 4:36 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 9:26 AM GMT)
Lucknow News
X

चारबाग से कैसरबाग रुट पर चलेंगे 50 इलेक्ट्रिक वाहन (Pic: Social Media)

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में रिहायशी इलाकों के छोटे रूटों से सीएनजी वाहनों को हटाकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए रिजर्व कर दिया जाएगा। इस बैन से प्रदूषण पर लगाम लगने के साथ ही सस्ते में सफर की सुविधा भी मिलेगी। इस प्रयोग के लिए ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ ने प्रस्ताव दिया है। जिसके लिए उन्हें चारबाग से कैसरबाग का रूट इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिजर्व किए जाने का आश्वासन मिला है। यह प्रयोग सफल होने पर इसे चारबाग से हजरतगंज, राजाजीपुरम, आशियाना और चौक रूट पर लागू किया जाएगा।

पहले 50 ऑटो रिक्शा का प्रयोग

इसे मॉडल को लेकर ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर संघ और आरटीओ की बैठक भी हो चुकी है। इस संघ के अध्यक्ष ने कहा, चारबाग से कैसरबाग का रूट इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिजर्व होने पर इसके संचालन की पूरी जिम्मेदारी उनकी होगी। इसके लिए हम परिवहन विभाग से कोई छूट नहीं मांग रहे है। इस रूट पर पहले प्रयोग के तौर पर चारबाग से कैसरबाग के बीच कुल 50 वाहनों को चलाने की तैयारी है।

120 किमी. चलती एक बार चार्जिंग

लखनऊ राजधानी क्षेत्र में कुल तीन हजार से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन हैं। इस प्रयोग के तौर पर 50 इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की तैयारी है। इनके लिए कई जगह पर चार्जिंग प्वाइंट भी लगवाएं जाएंगे जबकि परिवहन विभाग इसकी निगरानी करेगा। आपको बता दें, कि एक बार की चार्जिंग पर इलेक्ट्रिक वाहन करीब 120 किमी चलते हैं।

कई बड़ी कंपनियां इस सर्वे में जुटी

ऐसे में छोटे रूटों पर यह आसानी से कई राउंड लगा सकेंगे। जिससे राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहन चलाने को लेकर कई कंपनियां भी सर्वे में जुटी हैं। इसके तहत नए साल से चार्जिंग प्वॉइंट लगने शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। एआरटीओ प्रशासन अखिलेश ने बताया, कि प्रदूषण मुक्त लखनऊ बनाने के लिए सभी प्रयास करेंगे जो उचित होगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story