×

Lucknow Airport: अब लखनऊ हवाईअड्डे से यात्रा करना होगा आसान, ई-गेट का हुआ उद्घाटन

Lucknow Airport: ई-बोर्डिंग सुविधा सभी घरेलू उड़ानों में यात्रा करने वाले यात्रियों की तेज और निर्बाध सुविधा प्रदान करने के लिए है।

Anant kumar shukla
Published on: 25 Jan 2023 1:43 PM GMT
Lucknow airport inaugurated E gate
X

Lucknow airport inaugurated E gate (Social Media)

Lucknow Airport: लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीसीएसआईए) ने यात्रियों की सुविधा के लिए टर्मिनल-टू पर चार ई-गेट लगाए हैं। इस अवसर पर सीसीएसआईए के प्रवक्ता ने कहा कि, ई-बोर्डिंग सुविधा सभी घरेलू उड़ानों में यात्रा करने वाले यात्रियों की तेज और निर्बाध सुविधा प्रदान करने के लिए है। ई-गेट का मुख्य उद्देश्य डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है। जिससे लखनऊ हवाईअड्डे पर यात्रा करने वाले यात्रियों को अच्छा अनुभव मिल सके।

उन्होने बताया कि टर्मिनल-2 के प्री-सेक्योरीटी होल्ड एरिया (SHA) में चार ई-गेट्स लगाए गए हैं। अब यात्री एयरलाइन्स द्वारा जारी बोर्डिंग पास पर दीये गए क्यूआर कोड स्कैन करके प्री- SHA में प्रवेश कर सकते हैं। ई-गेट के माध्यम से व्हील चेयर और दीव्यांग यात्रियों को गुजरने में भी आसानी होगी। इससे लखनऊ हवाईअड्डे की सुरक्षा व्यवस्था में भी इजाफा होगा।

सीसीएसआईए के प्रवक्ता ने बताया कि, लखनऊ एयरपोर्ट यात्रियों के सुविधा को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है। लखनऊ हवाईअड्डे की इन-हाउस टीम ने इसका कई बार परीक्षण किए इसके बाद कोविड दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए ई-गेट की शुरूआत की गयी। उन्होने कहा कि हमारा उद्देश्य अपने यात्रियों को हर हाल में सुरक्षित रखना है।

लखनऊ एयरपोर्ट पर प्रतिदिन 125 उड़ाने

बता दें कि वर्तमान में, अमौसी एयरपोर्ट पर प्रतिदिन करीब 17,000 से अधिक यात्री यात्रा करते हैं। दिसंबर 2022 में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या पिछले साल यात्रा करने वाले यात्रियों के मुकाबले 11.3 प्रतिशत बढ़कर 5.35 लाख से अधिक हो गई है। लखनऊ एयरपोर्ट पर प्रतिदिन करीब 125 उड़ानें संचालित होती हैं। जो 30 शहरों ( 23 घरेलू और 7 विदेशी) को जोड़ता है।

लखनऊ एयरपोर्ट को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से यात्री हैंडलिंग क्षमता के लिए प्रति वर्ष 39 मिलियन तक और कार्गो हैंडलिंग क्षमता को 0.25 मिलियन टन प्रति वर्ष बढ़ाने के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिली है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story