×

Lucknow School closed: लखनऊ में शीत लहर के कारण 12वीं तक के सभी स्कूल बंद, 4 से 7 जनवरी तक छुट्टी

Lucknow School closed: शीतलहर के चलते लखनऊ के 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। राजधानी में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। 8वीं तक के स्कूल पहले से बंद हैं।

aman
Written By aman
Published on: 7 Jan 2023 12:28 PM GMT (Updated on: 7 Jan 2023 12:28 PM GMT)
Lucknow School closed
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow School closed: उत्तर प्रदेश में शीतलहर का कहर जारी है। तेज बर्फीली हवाओं ने सूबे में गलन बढ़ा दी है। प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर देखा जा रहा है। राजधानी लखनऊ भी इससे अछूता नहीं है। सर्दी के बढ़ते असर को देखते हुए यूपी सरकार के शिक्षा विभाग ने 12वीं तक के सभी स्कूलों को 4 से 7 जनवरी तक बंद रखने का ऐलान किया है। इससे पहले, शीतलहर के कारण कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को पहले ही बंद कर दिया गया है।

यूपी के अलग-अलग जिलों में स्कूल बंद होने को लेकर कोई एक राय नहीं है। कुछ जिलों में जहां 4 जनवरी तक तो कहीं अलग-अलग तारीख तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है। वहीं, कुछ स्कूलों के समय में बदलाव किए गए हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया शीतलहर का अलर्ट

लखनऊ जिलाधिकारी की तरफ से सोमवार (02 जनवरी) शाम एक नोटिफिकेशन जारी किया गया। जिसमें लिखा है मौसम विभाग द्वारा जारी शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ के सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों के सभी बोर्ड के कक्षा- 12 तक के समस्त सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को दिनांक 4 जनवरी से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किए गए हैं। ये आदेश कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पर भी लागू होगा। ये आदेश सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स एवं नॉन टीचिंग स्टाफ के के लिए लागू होंगे। साथ ही, इस आदेश के कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं।


परिषदीय स्कूल में 15 जनवरी तक छुट्टी

बता दें, यूपी के सभी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश की घोषणा की जा चुकी है। प्रदेश के सभी प्राथमिक (Primary School) और उच्च प्राथमिक विद्यालयों (Upper Primary Schools) में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। यूपी के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2023 तक छुट्टियां रहेगी। चूंकि, 15 जनवरी को रविवार है। इसलिए विद्यालय में पठन-पाठन कार्य 16 जनवरी से फिर शुरू होगा।

देश के मैदानी राज्यों में इन दिनों ठंड का कहर जारी है। उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। इस बीच शैक्षिक कैलेंडर में अवकाश के हिसाब से प्रदेश के जिले के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। बता दें, बेसिक शिक्षा विभाग (UP Basic Education Department) के शैक्षिक कैलेंडर में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है। चूंकि, 15 जनवरी को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहेंगे। अतः अब 16 जनवरी को स्कूल खुलेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story