×

School Closed in Lucknow: लखनऊ में 8वीं तक के सभी स्कूल बंद, इस दिन तक रहेगी छुट्टी

Lucknow School closed: शीतलहर के चलते लखनऊ में पहली से 8वीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे। राजधानी में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।

aman
Written By aman
Published on: 8 Jan 2023 1:58 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2023 1:58 AM GMT)
Lucknow School closed:
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow School closed: उत्तर प्रदेश में शीतलहर (Cold wave in Uttar Pradesh) का कहर जारी है। तेज बर्फीली हवाओं ने सूबे में गलन बढ़ा दी है। प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर और कोहरा देखा जा रहा है। राजधानी लखनऊ भी इससे अछूता नहीं है। सर्दी के बढ़ते असर के मद्देनजर यूपी सरकार के शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का ऐलान किया है।

गौरतलब है कि, यूपी के अलग-अलग जिलों में भी स्कूलों को बंद किया गया है। इस बार प्रदेश में प्रचंड ठंड पड़ रही है। सर्दी के बढ़ते असर को देखते हुए यूपी सरकार के शिक्षा विभाग ने 12वीं तक के सभी स्कूलों को 4 से 7 जनवरी तक बंद रखने का ऐलान किया है। कुछ जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव किए गए थे।

परिषदीय स्कूल में 15 जनवरी तक छुट्टी

आपको बता दें, यूपी के सभी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। प्रदेश के सभी प्राथमिक (Primary School) और उच्च प्राथमिक विद्यालयों (Upper Primary Schools) में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। यूपी के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2023 तक छुट्टियां रहेगी। चूंकि, 15 जनवरी को रविवार है। इसलिए विद्यालय में पठन-पाठन कार्य 16 जनवरी से फिर शुरू होगा।

लखनऊ में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ जिलाधिकारी की तरफ से बीते दिनों एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था। जिसमें लिखा था कि मौसम विभाग द्वारा जारी शीतलहर की चेतावनी के मद्देनजर लखनऊ के सभी शहरी तथा ग्रामीण इलाकों के सभी बोर्ड के कक्षा- 12 तक के समस्त सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को दिनांक 4 जनवरी से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किए गए हैं। ये आदेश कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पर भी लागू होगा। ये आदेश सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स एवं नॉन टीचिंग स्टाफ के के लिए लागू होंगे। साथ ही, इस आदेश के कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। लेकिन बढ़ती सर्दी को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि 12वीं तक की कक्षाओं की भी या तो छुट्टियां बढ़ेंगी या उनके समय में बदलाव किया जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story