×

UP News: ध्यान दें लखनऊ-नोएडा वाले, महंगा हुआ इन स्मारक और पार्कों में प्रवेश, अब देने होंगे इतने रूपए

UP News: उत्तर प्रदेश के लखनऊ और नोएडा के पार्कों और स्मारकों में प्रवेश शुल्क महंगा कर दिया गया है। अब इन पार्कों में 20 रुपये प्रति व्यक्ति प्रवेश टिकट मिलेगा। सुबह-सुबह की सैर करने वालों लोगों कों मासिक पास के लिए 200 रुपये के बजाय 400 रुपये चुकाने होंगे।

Jugul Kishor
Published on: 17 Jun 2023 3:27 AM GMT (Updated on: 17 Jun 2023 3:46 AM GMT)
UP News: ध्यान दें लखनऊ-नोएडा वाले, महंगा हुआ इन स्मारक और पार्कों में प्रवेश, अब देने होंगे इतने रूपए
X
लखनऊ अंबेडकर पार्क ( सोशल मीडिया)

lucknow: उत्तर प्रदेश में अंबेडकर पार्क स्मारक समित के अंतर्गत आने वाले लखनऊ और नोएडा के पार्कों और स्मारकों में प्रवेश शुल्क महंगा कर दिया गया है। अब इन पार्कों में 20 रुपये प्रति व्यक्ति प्रवेश टिकट मिलेगा। सुबह-सुबह की सैर करने वालों लोगों कों मासिक पास के लिए 200 रुपये के बजाय 400 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, इन पार्कों व स्मारकों में शादी-समारोह, फिल्म शूट जैसे गैर राजनीतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकेंगे। नई दरें एक अक्टूबर से लागू होंगी।

अंबेडकर पार्क स्मारत समित ने रेट बढ़ाने का लिया फैसला

अंबेडकर पार्क स्मारक समित की हुई बैठक में नई दरें लागू करने का फैसला लिया गया। यह बैठक आवास विभाग में अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई थी। बैठक में स्मारक समित की आय बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया गया है। बैठक में कहा गया कि इसको लेकर एक कमेटी बनाई जाएगी और शादी विवाह समेत होने वाले आयोजन के नए रेट तय किए जाएगा। जिसके बाद आप इन पार्कों में आराम से कोई आयोजन करवा सकेंगे। फिलहाल स्मारक समित ने टहलने और मासिक पास के नए रेट जारी कर दिए हैं।

2017 में बढाए गए थे रेट

एक अक्टूबर के बाद से सभी पार्कों व स्मारकों में प्रवेश शुल्क 20 रुपये देना होगा। अभी बौद्ध विहार के अलावा, अंबेडकर पार्क, ईको पार्कों में जाने के लिए 15 रुपए चुकाने पड़ते हैं। वहीं, सुबह पार्कों में टहलने वालों को मासिक पास बनवाने पर 200 रुपए तो छमाही पास के लिए 600 रुपए देने होते हैं। अब मासिक पास के रेट बढ़ाकर 400 रुपए और छमाही 1600 कर दिए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि इससे पहले एक अक्टूबर 2017 को प्रवेश शुल्क बढ़ाया गया था, लेकिन बीच में कोरोना काल आ गया। इस कारण दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया। अब इन दरों को बढ़ाया जा रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story