×

Lucknow Bara Imambara: लखनऊ में भारी बारिश से ऐतिहासिक भूलभुलैया का परकोटा ढहा, गाइड दबकर घायल

Bara Imambara Lucknow: लखनऊ में लक्ष्मण टीला के सामने स्थित ऐतिहासिक बड़ा इमामबाड़ा जिसे भूलभुलैया के नाम से भी जाना जाता है। सोमवार की शाम भारी बारिश के चलते इस ऐतिहासिक 230 साल पुराने आसिफी इमामबाड़े का बायीं तरफ का परकोटा ढह गया।

Shishir Kumar Sinha
Published on: 16 Aug 2022 3:26 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2022 3:55 AM GMT)
Bara Imambara Lucknow
X

Bara Imambara Lucknow (image news network)

Click the Play button to listen to article

Bara Imambara Lucknow: लखनऊ में लक्ष्मण टीला के सामने स्थित ऐतिहासिक बड़ा इमामबाड़ा जिसे भूलभुलैया के नाम से भी जाना जाता है। सोमवार की शाम भारी बारिश के चलते इस ऐतिहासिक 230 साल पुराने आसिफी इमामबाड़े का बायीं तरफ का परकोटा ढह गया। पर्यटकों के साथ अन्य लोग उस हिस्से में घूमने भी जाया करते है। हादसे के समय वहा एक गाइड कुछ पर्यटकों के साथ मौजूद था, जो गाइड इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हुआ है। जबकि अभी पर्यटक सुरक्षित है। विश्व धरोहर को क्षति पहुंचने से हड़कंप है।



अधीक्षण पुरातत्वविद्, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) आफताब हुसैन के हवाले से मीडिया में आयी खबरों में कहा गया है कि उचित रखरखाव के बावजूद स्मारक का एक हिस्सा ढह जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा है कि जैसे ही हमें हादसे के बारे में सूचना मिली। तत्काल प्रभारी ने वहां का दौरा किया। उनके द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर इंजीनियर जाकर नुकसान का आकलन करेंगे और रिपोर्ट देंगे। इसके बाद, इसकी मरम्मत कार्य किया जाएगा।

गौरतलब है कि बड़ा इमामबाड़ा का निर्माण बिना किसी सरिये या सीमेंट के हुआ है। इसके निर्माण में चना, उड़द, गेहूं आदि अनाजों का इस्तेमाल किया गया था। कुछ लोगों का आरोप है कि कि खराब रखरखाव के कारण इमारत कमजोर हो गई और इसके परिणामस्वरूप एक हिस्सा ढह गया। हेरिटेज एक्टिविस्ट मोहम्मद हैदर का कहना है हमने कई बार एएसआई को सूचित किया, लेकिन शिकायतों के बावजूद एएसआई द्वारा संरचना को मजबूत बनाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई।

इस इमामबाड़े के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण अकाल के दौरान लोगों को अनाज मुहैया कराने के लिए किया गया था। यह दिन में जितना बनता था रात में उसे गिराया जाता है। रात के अंधेरे में कुलीन घरों के लोग और महिलाएं काम करती थीं ताकि उनकी पहचान न उजागर हो। आपको बता दें हादसे में घायल गाइड मुशीर को उपचार के लिए तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है। शेष दूसरी ओर मौजूद पर्यटकों को भी सुरक्षा कर्मियों की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story