×

Lucknow building collapses: लखनऊ के डालीगंज VIP गेस्ट हाउस के पास गिरी सरकारी इमारत की छत, फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला

Lucknow Building Collapses Update: यूपी की राजधानी लखनऊ में बुधवार (03 मई) की शाम बड़ा हादसा हो गया। राजधानी के वीआईपी गेस्ट हाउस के पास सरकारी इमारत गिर गई। सर्वेंट क्वार्टर के गिरने से मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 3 May 2023 8:41 PM GMT (Updated on: 3 May 2023 9:21 PM GMT)

Lucknow Building Collapses Update: यूपी की राजधानी लखनऊ में बुधवार (03 मई) की शाम बड़ा हादसा हो गया। राजधानी के वीआईपी गेस्ट हाउस के पास सरकारी इमारत की छत गिर गई। सर्वेंट क्वार्टर की छत गिरने से मलबे में कई लोग दब गए। बिल्डिंग के अंदर का हिस्सा धंस गया। जानकारी के अनुसार, 4 लोग बिल्डिंग में फंसे थे, जिन्हें राहत और बचाव दल के सदस्यों ने काफी मशक्कत के बाद सुरक्षित निकाल लिया। किसी के हताहत की खबर नहीं है। ये हादसा हजरतगंज के डालीबाग में हुआ।

हादसे की खबर मिलते ही राहत और बचाव दल के लोग मौके पर पहुंचे। हाइड्रोलिक क्रेन मौके पर पहुंची। लोगों को सीढ़ी के सहारे उतारा जा रहा है। जानकारी के अनुसार, एक ही परिवार के कुछ लोग फंसे हैं। उन्हें सकुशल बाहर निकालने के प्रयास तेज हैं। अब तक एक महिला सहित 4 लोगों को सकुशल निकाला गया है।

जर्जर थी इमारत, बारिश ने किया बुरा हाल

आपको बता दें, राजधानी लखनऊ में बुधवार दोपहर से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। संभवतः इसी वजह से ये हादसा हुआ है। हालांकि, सरकारी इमारत (सर्वेंट क्वार्टर) की हालत भी अच्छी नहीं थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि पहले से जर्जर मकान, बारिश की वजह से गिर पड़ा। वीआईपी गेस्ट हाउस के पास इस सरकारी इमारत की छत गिर गई।

डीएम सूर्यपाल गंगवार मौके पर पहुंचे

हादसे की खबर मिलते ही लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार मौके पर पहुंचे। उन्होंने जायजा लिया। राहत और बचाव कार्य में जुटे लोगों से स्थिति की जानकारी ली। डीएम गंगवार ने बताया रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। सभी 4 फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया

आखिर वही हुआ जिसका था अंदेशा

यहां रह रहे लोगों ने newstrack.com से बातचीत में बताया कि, इमारत काफी जर्जर हालत में है। सरकार से कई बार इसके मरम्मत या कहीं अन्य सुरक्षित ठिकाना दिए जाने की मांग की जा चुकी है। लेकिन अब तक किसी का ध्यान इन ओर नहीं गया। आख़िरकार वही हुआ जिसका उन्हें अंदेशा था। बारिश के बाद बुधवार शाम अचानक छत गिर गई। कोई बड़ा हादसा हो सकता था, मगर समय रहने फंसे लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। बताया जा रहा है कि छत का एक हिस्सा ढह गया है। आसपास के लोगों ने बताया कि इमारत जर्जर होने की वजह से अपना घर ख़ाली भी कर चुके हैं।

Ashutosh Tripathi

Ashutosh Tripathi

Next Story