×

Lucknow News: रिश्वतखोरी में ईओडब्ल्यू के दरोगा के खिलाफ मुकदमा दर्ज

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जालसाज घोषित हो चुके शाइन सिटी से रिश्वत लेने के चक्कर में दरोगा फस गया। शाइन सिटी से जुड़े मामलों की जांच कर रहे दरोगा के खिलाफ सुशांत गोल्फ सिटी थाने में केस दर्ज किया गया है।

Sunil Mishraa
Published on: 13 Feb 2023 7:26 AM GMT
Sushant Golf City Police Station
X

 सुशांत गोल्फ सिटी थाना (न्यूज नेटवर्क)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जालसाज घोषित हो चुके शाइन सिटी से रिश्वत लेने के चक्कर में दरोगा फस गया। शाइन सिटी से जुड़े मामलों की जांच कर रहे दरोगा के खिलाफ सुशांत गोल्फ सिटी थाने में केस दर्ज किया गया है। जांच एजेंसी ईओडब्ल्यू के मुताबिक आरोपी दरोगा शाइन सिटी को जमीन बेचने वाले किसानों से पैसों और जमीन की डिमांड कर रहा था।

सुशांत गोल्फ सिटी के थाना प्रभारी शैलेंद्र गिरि के मुताबिक, आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन (ईओडब्ल्यू) के दरोगा सांवल प्रसाद के खिलाफ शिकायत मिली थी। वो शाइन सिटी से संबंधित 18 केसों की विवेचना कर रहे थे। गोसाईंगंज निवासी दुर्गेश सोनी ने आरोप लगाया कि दरोगा ने इस केस के विषय में पूछताछ करने के लिए बुलाया था और बाद में फोन पर उससे 4 लाख रुपये व 4000 वर्ग फीट जमीन की मांग की।

दुर्गेश ने शाइन सिटी को मोहनलालगंज के हबुआपुर में स्थित अपनी 2 बीघा जमीन एक करोड़ 64 लाख में बेची थी। दुर्गेश ने जब दरोगा को पैसे और जमीन देने का विरोध किया तो दरोगा सांवल ने उसे जेल भेजने की धमकी दी। जिसके बाद दुर्गेश ने ईओडब्ल्यू के वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की और दरोगा के साथ हुई बातों की कॉल रिकॉर्डिंग सौंप दी थी। दुर्गेश की शिकायत पर ईओडब्ल्यू ने कॉल रिकॉर्डिंग और आरोपों की जांच की तो ये सभी बातें सही पाई गईं।

जिसके बाद दरोगा सांवल प्रसाद से शाइन सिटी से जुड़ी सभी जांचें वापस लेते हुए उसे निलंबित कर दिया गया। ईओडब्ल्यू की तरफ से सुशांत गोल्फ सिटी थाने में आरोपी दरोगा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। बता दें, शाइन सिटी के सीएमडी राशिद नसीम और उसके भाई व कंपनी में एमडी आसिफ नसीम के खिलाफ लखनऊ के अलग-अलग थानों में कुल 374 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं।

जिनमें सिर्फ गोमती नगर थाने में ही 82 मुकदमें हैं। इस मामले में केंद्रीय एजेंसी सीबीआई और ईडी के अलावा ईओडब्ल्यू भी जांच कर रही है। इस मामले में लखनऊ कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच ने नवंबर 2021 को आसिफ को प्रयागराज से गिरफ्तार किया था। उस पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था, वहीं कंपनी के सीएमडी राशिद नसीम को दुबई से लाने के लिए एजेंसियां प्रयासरत हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story