×

Lucknow News: एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तु मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रहा लखनऊ का सीसीएसआई एयरपोर्ट

Lucknow News: लखनऊ में चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट में कार्टून चरित्र डोरेमोन की मदद से हवाईअड्डा क्षेत्रों में और उसके आसपास जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें बच्चों और वयस्कों के साथ एकल उपयोग प्लास्टिक और उसी के पुनर्चक्रण के प्रभाव को साझा किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 March 2022 4:56 PM GMT
Lucknow News: एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तु मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रहा लखनऊ का सीसीएसआई एयरपोर्ट
X

Lucknow News: प्लास्टिक हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। पॉकेजिंग से लेकर कंप्यूटर तक हर जगह प्लास्टिक का इस्तेमाल होता है। वहीं, सब्जी विक्रेताओं, छोटे किराना का दुकान द्वारा दी जाने वाली पानी की बोतलें और पॉलीथिन बैग जैसे प्लास्टिक उत्पाद पर्यावरण के लिए खतरा बन गए हैं। कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लॅपटॉप, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर आदि से अन्य प्लास्टिक कचरा भी पृथ्वी के लिए समस्या पैदा कर रहा है।

2016 में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम किए पेश

प्लास्टिक उत्पादन को कम करने के उद्देश्य से, प्लास्टिक कचरे के गैर-कूड़े और उचित पृथक्करण को सुनिश्चित करने के लिए, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 2016 में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम (Plastic Waste Management Rules) पेश किए। भूमि और जल पर प्लास्टिक के कूड़े के प्रतिकूल प्रभावों को देखते हुए, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम को 2021 में और संशोधित किया गया, जिसके तहत कम उपयोगिता और उच्च कूड़े की क्षमता वाली एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं पर इस वर्ष के अंत तक प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 2022 तक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को चरणबद्ध करने का भी आह्वान किया। लखनऊ में चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल (सीसीएसआई) एयरपोर्ट (Chaudhary Charan Singh International Airport in Lucknow) इस कॉल को गंभीरता से ले रहा है। इसलिए, कार्टून चरित्र डोरेमोन की मदद से हवाईअड्डा क्षेत्रों में और उसके आसपास जागरूकता अभियान चलाया गया। सीसीएसआई हवाई अड्डे (Chaudhary Charan Singh International Airport in Lucknow) के स्वयंसेवकों ने आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया और बच्चों और वयस्कों के साथ एकल उपयोग प्लास्टिक और उसी के पुनर्चक्रण के प्रभाव को साझा किया।


प्लास्टिक मुक्त हवाईअड्डे के तहत चलाया जागरूकता अभियान

हवाई अड्डे पर, पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने उत्पादों को प्रदर्शित किया गया और बच्चों को प्लास्टिक के पुनर्चक्रण के लाभों के बारे में शिक्षित किया गया। सीसीएसआई हवाईअड्डे (Chaudhary Charan Singh International Airport in Lucknow) के प्रवक्ता ने कहा कि प्लास्टिक मुक्त हवाईअड्डे के तहत 23 से 25 मार्च तक जागरूकता अभियान चलाया गया है जिसमें सीसीएसआई हवाईअड्डे पर कार्यरत कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने सक्रिय भागीदारी की। इस बीच हवाई अड्डे ने 22 मार्च को विश्व जल दिवस (World Water Day) मनाया और जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन की दिशा में काम करने का संकल्प लिया।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story