×

Lucknow: CDO अश्विनी कुमार ने की संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक, दिए सख्त निर्देश

Lucknow News: सीडीओ अश्विनी कुमार ने सीडीओ कार्यालय सभागार में संचारी अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने संचारी अभियान के तहत अभी तक की गयी गतिविधियों की समीक्षा की।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 April 2022 3:56 PM GMT
CDO Ashwini Kumar held a review meeting of Communicable Disease Control Campaign
X

CDO अश्विनी कुमार ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक की।

Lucknow News: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अश्विनी कुमार (Chief Development Officer Ashwini Kumar) की अध्यक्षता में सीडीओ कार्यालय सभागार में संचारी अभियान की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने संचारी अभियान के तहत अभी तक की गयी गतिविधियों की समीक्षा की और सभी विभागों को निर्देश दिए कि प्रत्येक दिन माइक्रोप्लान के अनुसार आपसी समन्वय के साथ गतिविधियाँ आयोजित करें।

प्रतिदिन की रिपोर्ट सीएमओ ऑफिस भेजें

प्रतिदिन की रिपोर्ट सीएमओ ऑफिस (CMO Office) में फोटो के साथ भेजने और सभी गतिविधियां तेज करने के आदेश दिए। ताकि इस बार संचारी रोग पर नियंत्रण और भी सुचारू रूप से पाया जा सके। इस मौके पर सभी विभागों द्वारा साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि संचारी रोग से जुड़े सभी विभागों के नोडल व अन्य अधिकारी संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत की जाने वाली दैनिक गतिविधियों की निगरानी एवं पर्यवेक्षण करें।

डेंगू से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय:-

  • घर के आस-पास पानी जमा न हो।
  • पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढक कर रखें।
  • कुछ समय अन्तराल पर कूलर को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सुखा दे एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग करें।
  • पूरे बाह के कपडे पहनने की सलाह।
  • बच्चों को घर से बाहर न निकलने, मच्छर रोधी क्रीम लगाने एवं मच्छरदानी में रहने हेतु स्वास्थ्य शिक्षा दी गयी।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के. रावत, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. संदीप सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिलिंद वर्धन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला मलेरिया अधिकारी डा. रितु श्रीवास्तव, सभी सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक, अन्य सभी विभागों के नोडल अधिकारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, पाथ, टाटा ट्रस्ट, प्लान इंडिया और एम्बेड परियोजना के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story