×

Lucknow News: लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर इंटीग्रेटेड पार्किंग का काम हुआ शुरू, दस मिनट मुफ्त होगी पार्किंग

Lucknow News: लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर इंटीग्रेटेड पार्किंग का काम शुरू हो गया है। इस जगह पर पर्ची काटने वाले बूम बैरियर लगाकर के पार्किंग को कंट्रोल किया जाएंगा।

Prashant Dixit
Published on: 18 Dec 2022 1:55 AM GMT
Lucknow News
X

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन (फोटों: न्यूजट्रैक)

Lucknow News: लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर इंटीग्रेटेड पार्किंग का काम शुरू हो गया है। इस जगह पर पर्ची काटने वाले बूम बैरियर लगाए जाएंगे। जबकि पार्किंग तैयार होने के बाद शुरुआती दस मिनट तक मुफ्त पार्किंग की सुविधा मिलेंगी और इसके बाद शुल्क लोगों से पार्किंग का शुल्क वसूला जाएगा। यह इंटीग्रेटेड पार्किंग पूरी तरह से एयरपोर्ट पर होने वाली पार्किंग की तैयार होगी जिसमें स्टेशन एरिया में प्रवेश करते ही बूम बेरियर से इलेक्टॉनिक पर्ची मिलती है।

चारबाग रेलवे स्टेशन की नई पार्किंग

लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन की पार्किंग को उत्कृष्ट बनाने के लिए इंटीग्रेटेड पार्किंग सिस्टम विकसित किया जा रहा है। जिस में स्टेशन पर प्रवेश करते समय बूम बैरियर से इलेक्टॉनिक पर्ची भी मिलती है। इसके बाद दस मिनट तक यात्रियों के लिए पार्किंग फ्री रहेगी, जिसके बाद चार्ज लगने लगता है। इससे रेलवे को सालाना करीब तीन करोड़ रुपये राजस्व की आमदनी होने की उम्मीद की जा रही है। अभी फिलहाल रेलवे स्टेशन पर दोपहिया वाहनों के लिए आरक्षण केंद्र के नीचे और बगल में पार्किंग का प्रावधान है।

सभी वाहन के निकलने का ये प्रावधान

जबकि प्रीमियम कार पार्किंग और सरकुलेटिंग एरिया की पार्किंग भी है। हालांकि, कई बार पार्किंग फुल होने से यात्रियों को छोड़ने आने वालों के लिए परेशानी खड़ी हो जाती हैं। तो वहीं पार्किंग से निकलने के लिए रेलवे दो रूट बनाएगा। एक कानपुर रोड की ओर जाने वाले वाहन लखनऊ जंक्शन के सामने से जाएंगे, जबकि वहीं हजरतगंज जाने वाले वाहन आरक्षण केंद्र के सामने से निकाले जानें का प्रावधान किया जा रहा है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story