×

Lucknow Airport: नए साल में यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार लखनऊ एयरपोर्ट, ये होंगी सुविधाएं

Lucknow Airport: साल के अंत में यात्रियों की अधिक भीड़ की आशंका को देखते हुए लखनऊ एयरपोर्ट ने यात्रियों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए कई पहल किए हैं।

Anant kumar shukla
Published on: 15 Dec 2022 4:45 AM GMT
Lucknow Chaudhary Charan Singh airport
X

Lucknow Chaudhary Charan Singh airport (photo: social media )

Lucknow Airport: चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा नए साल में यात्रियों की सुविधा और सेवा की पूरी तैयारियां कर चुका है। साल के अंत में यात्रियों के बढ़ने दृष्टिगत सीसीआई ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। कोविड महामारी में अनेक प्रतिबंधों के बाद यात्रियों में कमी आई थी। लेकिन प्रतिबंधों हटने के बाद फिर से हवाई अड्डों पर लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है। साल के अंत में यात्रियों की अधिक भीड़ की आशंका को देखते हुए लखनऊ एयरपोर्ट ने यात्रियों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए कई पहल किए हैं।

सीसीएसआई हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि, "हवाईअड्डे पर यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए, हमने टर्मिनल भवन में अतिरिक्त प्रवेश द्वार का संचालन शुरू कर दिया है। यात्रियों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए कॉमन-यूज सेल्फ-सर्विस (सीयूएसएस) मशीन पर एक टीम भी तैनात किया गया है। आवश्यकता पड़ने पर हवाई अड्डे द्वारा चेक-इन काउंटरों की व्ययस्था की गयी है। यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही चेक-इन बैगेज की संख्या भी बढ़ जाती है। इसलिए अतिरिक्त सामान की स्क्रीनिंग का प्रबंधन करने के लिए, इन-लाइन बैगेज हैंडलिंग सिस्टम (ILBHS) के अलावा बाय-पास एक्स-रे मशीन के संचालन की व्यवस्था भी की गयी है। जीससे यात्री सामान को जल्दी से चेक कर के आगे बढ़ाया जा सके।"

कोविड बाद बढ़ी यात्रियों की संख्या

लखनऊ हवाईअड्डे पर यात्रियों की संख्या प्री-कोविड स्तरों को पार कर गई है। दिसंबर, 2021 की तुलना में दिसंबर, 2022 में यात्रियों की संख्या 25 प्रतिशत अधिक बढ़कर औसतन 17000 यात्री प्रति दिन हो गए है।

प्रवक्ता ने बताया कि हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सोशल मीडिया पर यात्रा से संबंधित सलाह भी जारी कर दी गयी है। उन्होने अनुरोध करते हुए कहा कि सभी घरेलू यात्रियों से अनुरोध है कि वे सीसीएसआई हवाई अड्डे के माध्यम से निर्बाध यात्रा का अनुभव प्राप्त करने के लिए 2.5 घंटे पहले और अंतरराष्ट्रीय यात्री चार घंटे पहले रिपोर्ट करें।

ये होंगी सुविधाएं

यात्रियों की त्वरित सुरक्षा जांच, निकासी के लिए मार्गदर्शन और सहायता करने के लिए प्री-इम्बार्केशन में ग्राहक सेवा अधिकारी की तैनात की गई है।

पीक आवर्स के दौरान अधिकतम एक्स-रे मशीनों को संचालित करने के लिए सीआईएसएफ के साथ समन्वय स्थापित किया गया है।

हवाईअड्डे ने पूर्व-उड़ान सुरक्षा जांच क्षेत्र में बैगेज स्कैनर को छह और डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टरों को 7 से बढ़ाकर 9 कर दिया है।

पहले से हो रहे 26 उड़ानों को बढ़ाकर 40 उड़ान प्रतिदिन करने की तैयारी की जा रही है।

अब सीसीएसआई हवाईअड्डे पर यात्री F&B ब्रांड के समान भी खरीद पाएंगे। पिछले एक साल में, हवाईअड्डे ने 13 आउटलेट जोड़े हैं जिनमें रैपाफेल्ला, यूनाइटेड कलर्स ऑफ बेनेटन, रेनी कॉस्मेटिक्स, टॉसी, पेवर्स इंग्लैंड और टाइनिमो, रेयर प्लैनेट और मिस्टर ब्राउन जैसे ब्रांड शामिल हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story