×

Lucknow: लखनऊ का अमौसी एयरपोर्ट 'सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डा' घोषित, नागरिक उड्डयन मंत्री ने दिया अवार्ड

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (CCSIA) को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया।

aman
Written By aman
Published on: 18 Jan 2023 3:33 PM GMT (Updated on: 18 Jan 2023 3:35 PM GMT)
Lucknow News :
X

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अवार्ड समारोह में (Social Media) 

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (CCSIA) को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया। उद्योग निकाय एसोचैम द्वारा राजधानी दिल्ली में आयोजित एक समारोह इसकी घोषणा की गई। यह पुरस्कार नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया द्वारा अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स के सीईओ अरुण बंसल को दिया गया।

एसोचैम द्वारा लखनऊ और अहमदाबाद हवाई अड्डों के लिए 'सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डे' के पुरस्कारों की घोषणा के बाद अडानी एयरपोर्ट्स के सीईओ अरुण बंसल (Arun Bansal, CEO of Adani Airports) ने कहा, 'यह नीतिगत एजेंडा है। लेकिन हम नए हवाई अड्डों का अधिग्रहण करने के इच्छुक हैं।' अरुण बंसल ने ये भी बताया, कि यह नीतिगत एजेंडा है। इसके लिए बोली के अगले दौर को देखने की जरूरत है। जब सरकार निकट भविष्य में इस तरह का कोई फैसला करती है तो हम निश्चित रूप से नए अधिग्रहण के लिए प्रयास करने की महत्वाकांक्षा रखते हैं।

अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग के जिम्मे 7 हवाई अड्डे

बंसल ने एक मीडिया एजेंसी से बातचीत में कहा, 'हम इन पुरस्कारों को प्राप्त करने और लखनऊ तथा अहमदाबाद के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डों के रूप में पहचाने जाने से बेहद खुश हैं।' आपको बता दें, फिलहाल अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग (Adani Airport Holding) के जिम्मे देश के 7 महत्वपूर्ण एयरपोर्ट हैं।

'भारतीय विमानन क्षेत्र का होगा जबरदस्त विकास'

अरुण बंसल ने आगे कहा, भारतीय विमानन उद्योग (Indian aviation industry) के विकास में अडानी समूह महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने इस क्षेत्र को लेकर अपने विश्वास को साझा किया। बंसल ने कहा, 5 से 10 वर्षों की अवधि में 900 मिलियन यात्री भारतीय हवाई अड्डों के माध्यम से उड़ान भरेंगे। यदि आप वास्तव में भारतीय विमानन क्षेत्र को देखें, तो भारत में जबरदस्त विकास होगा। यदि आप यात्रियों के रूप में वैश्विक विकास को देखें। उन्होंने कहा, भारत की तुलना में जनसंख्या का प्रतिशत अभी भी काफी कम है।'

आने वाले समय में तीन गुना यात्री भरेंगे उड़ान

अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स के सीईओ अरुण बंसल ने ये भी कहा, 'कोरोना महामारी से पहले, लगभग 300 मिलियन यात्रियों ने भारतीय हवाई अड्डों से उड़ान भरी थी। यह संख्या अगले पांच से दस वर्षों में तीन गुना बढ़ जाएगी। इसलिए भारत में विमानन क्षेत्र में विकास की जबरदस्त संभावनाएं हैं।' उन्होंने आगे कहा कि, यात्रियों की वृद्धि को पूरा करने के लिए, उपभोक्ता को हवाई अड्डे की सुविधा का उपयोग करने देना सुनिश्चित करने में हम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story