×

Lucknow News: ऐसे कैसे चलेगा काम... शिकायत 114 निस्तारण सिर्फ 5 का, नागरिक सुविधा दिवस पर फरियादों का निवारण नहीं

Lucknow News: शहरी क्षेत्र के नागरिकों की बिजली, पानी, सड़क, सफाई, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन, प्रदूषण, पार्क आदि की समस्याओं के निस्तारण कई विभागों से सम्बंधित है।

Prashant Dixit
Published on: 27 Dec 2022 3:36 PM GMT
Lucknow News
X

नागरिक सुविधा दिवस में शिकायत सुनते अधिकारी (सोशल मीडिया) 

Lucknow News: शहरी क्षेत्र के नागरिकों की बिजली, पानी, सड़क, सफाई, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन, प्रदूषण, पार्क आदि की समस्याओं के निस्तारण कई विभागों से सम्बंधित है। उनके समाधान के लिए एलडीए भवन में मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब की अध्यक्षता में नागरिक सुविधा दिवस का आज आयोजन किया गया। जिसमें से 114 शिकायत आई और मात्र 5 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया जा सका। आज नागरिक सुविधा दिवस पर आई इन शिकायतों में आधी से ज्यादा शिकायत पुरानी है।

नागरिक सुविधा दिवस में आई शिकायत

नागरिक सुविधा दिवस में जानकीपुरम के सहारा स्टेट्स अपार्टमेंट के लोगों ने शिकायत पत्र देकर मण्डलायुक्त को बताया कि कालोनी की कुल जमीन 2006 के मानचित्र में 26,213 स्क्वायर फीट थीं, लेकिन 2016 के मानचित्र में ये जमीन 20,213 स्क्वायर फीट ही रह गई है। अभी उस जमीन पर फर्जी कागजों के सहारे शहर के भूमाफियाओं ने कब्जा कर रखा है। जबकि उस 6,000 स्क्वायर फीट जमीन पर नगर निगम द्वारा 1 साल पहले अटल पार्क बनाने की बात कही गई थी।

नागरिक सुविधा दिवस में नेहरू इनक्लेव निवासी डॉ अंजू पिछली कई बार से अपनी कॉलोनी की सफाई, पार्क और, सड़क आदि की शिकायत लेकर आती है। उनको पिछले कई नागरिक सुविधा दिवस में सिर्फ आश्वासन ही मिलता रहा है। इसी तरह से गोमती नगर विशाल खण्ड निवासी आरपी वार्ष्णेय पिछले नागरिक सुविधा दिवस में पर भी अपनी गली की जल निकासी और सड़क निर्माण की शिकायत लेकर आए थें। वह इस नागरिक सुविधा दिवस पर भी वहीं जल निकासी और सड़क निर्माण की शिकायत लेकर पहुंचे थें।

एलडीए की मानसरोवर योजना से आई शिकायत

एलडीए की मानसरोवर योजना के दीपशिखा अपार्टमेंट में 180 फ्लैट का निर्माण किया है। जबकि यहां लिफ्ट की सुविधा लोगों के लिए आज तक नही शुरु की है। जबकि आवंटियों से 40 हजार रूपये मेंटेनेंस के नाम पर जमा करवाएं है। इसकी शिकायत करने आएं नृपेंद्र शुक्ल ने बताया, कि वह पिछ्ले नागरिक सुविधा दिवस पर भी शिकायत कर चुके हैं। इस तरह पिछले नागरिक सुविधा दिवस और इस बार नागरिक सुविधा दिवस में आएं लोगों की लिस्ट लंबी है। जिनको नागरिक सुविधा दिवस में हर बार सिर्फ आश्वासन मिलता है।

आज नागरिक सुविधा दिवस में 114 प्रकरण प्राप्त हुए, जिसमे से मात्र 5 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण किया जा सका है। जबकि शेष प्रकरणों को सम्बंधित विभागों को निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया। नागरिक सुविधा दिवस में प्राप्त शिकायतों का विवरण इस प्रकार है ।

लेसा - 01

पुलिस - 02

प्रदूषण - 01

एलडीए - 79

नगर निगम - 25

स्मारक समित - 01

जिला आबकारी - 02

लोक निर्माण विभाग- 01

आवास विकास परिषद- 02

जिलाधिकारी कार्यालय - 02

यह लोग नागरिक सुविधा दिवस में मौजूद रहे

नागरिक सुविधा दिवस की अध्यक्षता मण्डलायुक्त डॉ रौशन जैकब ने की उनके साथ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, एलडीए वीसी डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी, सहित नगर निगम, जल निगम नगरीय, लेसा, जलकल विभाग, प्रदूषण, लोक निर्माण विभाग, आवास विकास, यातायात विभाग के अधिकारी प्रतिभाग करने के लिए मौजूद रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story