×

Lucknow News: सी.एम.एस. की छात्रा हार्वर्ड और दूसरी ‘आईवी-लीग’ यूनिवर्सिटियों में चयनित

Lucknow News: सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इन तीनों छात्राओं के साथ ही विद्यालय के उन सभी 70 छात्रों को बधाई दी, जिन्होंने उच्चशिक्षा हेतु विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में चयनित होकर लखनऊ का गौरव बढ़ाया है। इनमें से बहुत सारे छात्रों का स्कॉलरशिप के साथ चयन हुआ है।

Ashish Pandey
Published on: 2 April 2023 6:36 PM GMT
Lucknow News: सी.एम.एस. की छात्रा हार्वर्ड और दूसरी ‘आईवी-लीग’ यूनिवर्सिटियों में चयनित
X
cms student selected in harvard and ivy league university (Photo-Social Media)

Lucknow News: सिटी मोन्टेसरी स्कूल की तीन प्रतिभाशाली छात्राओं ने उच्चशिक्षा हेतु अमेरिकी आइवी लीग यूनिवर्सिटीज में चयनित होकर अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर लखनऊ का नाम रोशन किया है। इन छात्राओं में, सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की हेड गर्ल अनन्या चौधरी ने लॉ की पढ़ाई हेतु 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप के साथ हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी सीट सुरक्षित की है, जबकि सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की छात्रा सुकृति ओझा इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई हेतु प्रतिष्ठित येल यूनिवर्सिटी में चयनित हुई हैं। इसके अलावा, सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा माही अग्रवाल को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में उच्चशिक्षा हेतु ब्राउन यूनिवर्सिटी ने चयनित किया है, जो कि आइवी लीग यूनिवर्सिटीज में शामिल है, हालाँकि माही को कार्नेगी-मेलन, डयूक एवं एमोरी विश्वविद्यालयों से भी एडमीशन ऑफर मिले है।सी.एम.एस. छात्राओं की यह अभूतपूर्व सफलता इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि लखनऊ पूरे देश में क्वालिटी एजूकेशन का केन्द्र बन चुका है।

विदेशों के टॉप विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने के सपने देखने वाले वर्तमान छात्रों के लिए इन छात्राओं की सफलता अवश्व ही प्रेरणास्रोत बनेगी। विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में अपना चयन सुनिश्चित कर सी.एम.एस. की इन तीनों प्रतिभाशाली छात्राओं ने अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों में ऐसी अभूतपूर्व सफलता दर्ज की है, जिससे कि स्कूली कैरियर वे सबसे अलग दिखें।

छात्रा नें कहा

एक अनौपचारिक वार्ता में यह पूछने पर कि इस सफलता से आप क्या महसूस करती है, अनन्या चौधरी ने कहा कि ‘मैं मानती हूँ कि जब आप हार नहीं मानते और मेहनत व ईमानदारी से लगातार प्रयास करते हैं तो सपने अवश्य ही सच होते हैं।’ इस अवसर पर अनन्या के पिताजी ने कहा कि ‘जब मैंने अनन्या का ऑफर लेटर देखा तो अहसास हुआ कि अनन्या अब बड़ी हो गई है और अपने सुनहरे भविष्य के सफर के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसकी वह वास्तव में हकदार है।’
सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व एम.डी., प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने विद्यालय की इन होनहार छात्राओं की उपलब्धि पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि विश्व के टॉप विश्वविद्यालय ऐसे छात्रों की तलाश में रहते हैं, जिनमें शैक्षणिक उत्कृष्टता व बौद्धिक जिज्ञासा के साथ ही जोश व सृजनात्मक क्षमता मौजूद हो। इन तीनों छात्राओं की उपलब्धियाँ उनकी रूचि के क्षेत्रों में उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने दी बधाई

सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इन तीनों छात्राओं के साथ ही विद्यालय के उन सभी 70 छात्रों को बधाई दी, जिन्होंने उच्चशिक्षा हेतु विश्व के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में चयनित होकर लखनऊ का गौरव बढ़ाया है। इनमें से बहुत सारे छात्रों का स्कॉलरशिप के साथ चयन हुआ है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story