×

स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने में पिछड़ रहा 'नवाबी' शहर, हो सकती है फजीहत

aman
By aman
Published on: 8 Jan 2018 10:54 AM GMT
स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने में पिछड़ रहा नवाबी शहर, हो सकती है फजीहत
X
स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने में पिछड़ रहा 'नवाबी' शहर, हो सकती है फजीहत

लखनऊ: नबाबों का शहर लखनऊ 'स्वच्छता ऐप' डाउनलोड करने में पीछे चल रहा है। 31 दिसम्बर तक ऐप डाउनलोड करने की समय सीमा थी। लेकिन ख़राब प्रदर्शन को सुधारने के लिए यह समय सीमा एक महीने यानि 31 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। मगर, अभी लखनऊ इस ऐप को डाउनलोड करने में बहुत पीछे है। तय समय में लक्ष्य हासिल करना बेहद मुश्किल लग रहा है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में मिल सकती है कम रेटिंग

देश के 4 हजार से ज्यादा शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा है। जिसके तहत इस ऐप को डाउनलोड करने वाले शहरों को बेहतर अंक मिलेगा और उनकी रेटिंग भी अच्छी आएगी। जहां तक लखनऊ का सवाल है तो यहां कुल 60 हजार से ज्यादा लोगों को ऐप डाउनलोड करने का लक्ष्य है। मगर अभी तक मात्र 30 हजार के आसपास ही ऐप डाउनलोड हो पाया है। हालांकि, इसकी सीमा 31 जनवरी तक बढ़ा दी गई है।

मंत्री भी कर चुके हैं ऐप डाउनलोड करने की अपील

दो दिन पहले ही शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा था, कि लखनऊ शहर को अव्वल बनाना है तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। उनकी इस अपील के बाद भी ऐप डाउनलोड करने की गति नहीं बढ़ी है। जहां तक नगर निगम का सवाल है तो निगम की ओर से ऐप डाउनलोड करने के देर से जागरूकता अभियान चलाया जाना भी इसका एक कारण है।

यहां से करें ऐप डाउनलोड

अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने बताया, कि स्वच्छता ऐप डाउनलोड करना बेहद आसान है। गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करके आसानी से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी लखनऊ की वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है। वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करने के बारे में स्टेप बाई स्टेप तरीका भी बताया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story