×

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के साक्षात्कार शुरू, उम्मीदवारों को ये सुविधा देगा UPSC

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए 2,304 उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) होना था। लेकिन इसी बीच देश में लाकडाउन लागू हो गया।

Newstrack
Published on: 20 July 2020 3:25 PM GMT
सिविल सेवा परीक्षा 2019 के साक्षात्कार शुरू, उम्मीदवारों को ये सुविधा देगा UPSC
X

लखनऊ: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2019 के व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) में कोरोना संक्रमण के कारण देश भर में लागू लाकडाउन की वजह से शामिल न हो पाए 623 उम्मीदवारों को आयोग अब हवाई जहाज से बुला कर साक्षात्कार लेगा। आयोग इसके लिए इन उम्मीदवारों को सबसे कम दर वाली हवाई यात्रा का टिकट देगा।

आयोग ने की उम्मीदवारों की पूरी व्यवस्था

सिविल सेवा परीक्षा 2019 के लिए 2,304 उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) होना था। लेकिन इसी बीच देश में लाकडाउन लागू हो गया। जिसके कारण 623 उम्मीदवारों का साक्षात्कार नहीं हो पाया। लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही, आयोग ने 20 से 30 जुलाई तक शेष बचे हुए अभ्यर्थियों के लिए साक्षात्कार का आयोजन करने का निर्णय लिया और सभी अभ्यर्थियों को इसकी सूचना भी दे दी। लेकिन रेल सेवाएं पूरी तरह से चालू नहीं होने के कारण फिर से उम्मीदवारों के आने में परेशानी हो रही है।

ये भी पढ़ें- इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप कैंसिल, वजह जान रह जाएंगे दंग

अब आयोग ने एक बार के समाधान के रूप में साक्षात्कार में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सबसे कम आने-जाने के हवाई किराए के पुनर्भुगतान का निर्णय लिया है। इसके साथ ही आयोग ने राज्य सरकारों से भी अनुरोध किया है कि साक्षात्कार में शामिल होने के लिए ई-बुलावा पत्र रखने वाले उम्मीदवारों को इसमें हिस्सा लेने के लिए प्रतिबंधित क्षेत्रों से बाहर आने-जाने की अनुमति प्रदान करें। आयोग द्वारा उम्मीदवारों के ठहरने और परिवहन आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायता भी प्रदान की जायेगी।

सील किट, फेस मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराएगा आयोग

इसके अलावा आयोग सभी उम्मीदवारों को पहुंचने पर एक सील की हुई किट उपलब्ध करवाएगा। जिसमें फेस मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर की बोतल और हाथ के दस्ताने शामिल होंगे। साक्षात्कार बोर्ड में आम तौर पर वरिष्ठ सलाहकार शामिल होते हैं। इसलिए आयोग ने संपर्क-रहित साक्षात्कार का आयोजन करने के लिए सभी प्रकार के एहतियाती और सुरक्षात्मक उपाय किए हैं। जिससे साक्षात्कार लेने वाले और साक्षात्कार देने वाले का बचाव उचित रूप से किया जा सके।

ये भी पढ़ें- UP में उद्योग के लिए निर्धारित की गई समय-सीमा, 15 दिन में भूमि आवंटन

साक्षात्कार के संचालन में शामिल होने वाले आयोग के कर्मचारियों को भी उपयुक्त सुरक्षात्मक उपकरणों से लैस किया जाएगा। सभी कमरों, हॉल, फर्नीचरों और उपकरणों को नियमित रूप से सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है। सभी जगहों पर उम्मीदवारों के बैठने की व्यवस्था के रूप में, सुरक्षित शारीरिक दूरी को सुनिश्चित किया जाएगा। साक्षात्कार में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपनाए जाने वाले प्रोटोकॉल व दिशा-निर्देशों के संदर्भ में सूचना दे दी गई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story