×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow: लखनऊ में टूटेंगे 200 से ज्यादा मकान, आज चलेगा बुलडोज़र, पूर्व VC का खेल

Lucknow: राजधानी में 200 से ज्यादा गरीब परिवारों के आशियाने पर लखनऊ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर चलने जा रहा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 23 Aug 2022 1:55 AM GMT (Updated on: 23 Aug 2022 1:56 AM GMT)
Lucknow News In Hindi
X

200 से ज्यादा मकानों पर कल चलेगा LDA  का बुलडोजर

LDA Action on 200 Houses in Lucknow: राजधानी में 200 से ज्यादा गरीब परिवारों के आशियाने पर लखनऊ विकास प्राधिकरण का बुलडोजर (Lucknow Development Authority Bulldozer) चलने जा रहा है। मंगलवार सुबह एलडीए की टीम यहां पहुंचेगी और 50 वर्षों से ज्यादा समय से रहने वाले गरीब परिवारों का घर ढहाया जाएगा। इसको लेकर यहां के सैकड़ों निवासी परेशान है वह अपना घर-गृहस्थी बचाने के लिए गुहार लगा रहे हैं। एलडीए के अफसर भी सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी के बाद एक्शन में हैं और इस कॉलोनी को अवैध घोषित कर मंगलवार को ढहाने की तैयारी में लगे हैं।

ऐशबाग के चित्ताखेड़ा में ढहाए जाएंगे 200 मकान

राजधानी ऐशबाग क्षेत्र के एवरेडी चौराहे के निकट चित्ताखेड़ा में बने 200 से ज्यादा मकानों को गिराए जाने की नोटिस प्राधिकरण की ओर से 15 दिन पहले चस्पा की गई। जिसके बाद यहां रहने वाले लोगों की सांसे अटक गई हैं कि उनका आशियाना अब कैसे बचेगा। अपने बसे बसाए संसार को उजड़ने से बचाने के लिए ये लोग उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brajesh Pathak) से लेकर स्थानीय सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) तक गुहार लगा चुके हैं। यह क्षेत्र डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brajesh Pathak) का है लिहाजा ये लोग उनसे मुलाकात कर घर को बचाने की फरियाद की थी। ब्रजेश पाठक ने भी उन्हें आश्वासन भी दिया था कि उनका घर नहीं ढहाया जाएगा। दूसरी ओर मंगलवार की कार्रवाई को लेकर गोमती नगर स्थित कार्यालय में देर शाम तक उपाध्यक्ष की मौजूदगी में बैठकों का दौर जारी है।


पूर्व वीसी ने किया है खेल

राजधानी लखनऊ के ऐशबाग का सबसे पुराना गांव करेटा, भदेंवा और चिताखेड़ा है, जहां एलडीए का बुलडोजर गरीबों के आशियाने को गिराने की तैयारी में है। यहां रहने वाले 200 से ज्यादा परिवार 50 साल से अपना घर बार बसाए हुए हैं। एलडीए के पूर्व वीसी सत्येंद्र सिंह यादव ने उनके साथ बड़ा खेल किया है। 2016 में तत्कालीन उपाध्यक्ष सत्येंद्र सिंह यादव ने गाटा संख्या 3/2, 3/3 भूखंड का पट्टा कौशल कुमार अग्रवाल को सिर्फ 50000 में किया था। उस वक्त अगर इस जमीन की कीमत का आंकलन किया जाता तो करोड़ों में थी लेकिन उन्होंने सिर्फ 50 हजार में इसका पट्टा कर दिया था।


1.72 हजार स्क्वायर फीट यह जमीन की आज की सर्कल रेट की बात की जाए तो 4000 रुपये स्क्वायर फीट है। जिस पर बिल्डरों की नजर है। पूर्व वीसी सत्येंद्र सिंह यादव (Former VC Satyendra Singh Yadav) के कारनामें कौन नहीं जानता। उनके ऊपर कई मामले दर्ज हैं और जांच भी चल रही है उसी में से एक प्रकरण यह भी है। चित्ताखेड़ा के इन गरीब परिवारों की अनदेखी कर उन्होंने जमीन का पट्टा कर नियमों की धज्जियां उड़ाई हैं। बताया तो यह भी जा रहा है कि जिन कौशल कुमार अग्रवाल के नाम पर पट्टा किया गया है। उन्होंने इस जमीन का सौदा एक बड़े बिल्डर कर दिया है। बिल्डर अब किसी भी कीमत पर इस जमीन को खाली कराना चाहता है।

सुप्रीम कोर्ट की LDA के खिलाफ सख्ती

बता दें सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की डबल बेंच ने यहां के मकानों को गिराने का आदेश जारी किया है। जानकारों का कहना है कि इस मामले में अगर एलडीए ने लापरवाही जताई तो कई बड़े अधिकारियों को जेल जाना पड़ सकता है। प्राधिकरण के मुताबिक, भूमि पर अवैध कब्जा है। पूर्व उपाध्यक्ष ने हजारों रुपए जमा करवाकर लीज 90 साल के लिए कर दी थी।


एलडीए के एक्शन पर सवाल?

ऐशबाग के चित्ताखेड़ा में एलडीए 73000 वर्ग फुट जमीन मात्र 50000 हजार में लीज पर देने की जांच तो की गई है। इसके साथ ही कई सवाल भी उठ रहे हैं कि आखिर चित्ताखेड़ा के बगल में लगी हुई पंजाब आयरन की जमीन जिसका कोई मालिक ही नहीं है ना ही कोई केयरटेकर है। एलडीए के अधिकारियों को यह जमीन क्यों नहीं दिखाई दे रही है। जिसकी लीज खत्म हो चुकी है और बराबर नोटिस दी जाती है। बावजूद उसके इस जमीन के लिए एलडीए की तरफ को कोई एक्शन नहीं दिखाई दिया।

वहीं चित्ता खेड़ा में मंगलवार को होने वाली कार्रवाई पर एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने newstrack को बताया कि वहां पर भारी फोर्स लगा दी गई है, मंगलवार सुबह टीम जाएगी और अवैध मकानों को गिराने की कार्रवाई की जाएगी. क्योंकि कोर्ट का आदेश है उसका पालन करना है. वहीं जो लोग वहां पर सालों से रह रहे हैं उनके लिए क्या कोई व्यवस्था की जा रही है इस सवाल पर उन्होंने कहा कि नोटिस में सभी से कागजात मांगे गए थे लेकिन अभी तक किसी ने कोई कागज अपने घर के संबंध में उपलब्ध नहीं कराया है. अब देखना होगा कल वहां पर अगर कोई डॉक्यूमेंट उपलब्ध कराता है उस पर उस हिसाब से कार्रवाई की जाएगी.

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story