×

Lucknow: मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने अलीगंज CHC का किया औचक निरीक्षण, बोलीं बीमारियों को होने से पहले रोक लें

Lucknow News: जहां हॉटस्पॉट एरिया हैं, उन्हें चिन्हिकरण करके वहां यथा आवश्यक कार्यवाही की जाये और घनी आबादी मलिन बस्ती में खुद मौके पर जाकर निरीक्षण करें और नगर निगम, स्वास्थ विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें।

Shashwat Mishra
Published on: 12 July 2022 9:57 AM GMT
Lucknow divisional Commissioner Roshan Jacob
X

Lucknow divisional Commissioner Roshan Jacob (image credit news network)

Lucknow News: "जहां हॉटस्पॉट एरिया हैं, उन्हें चिन्हिकरण करके वहां यथा आवश्यक कार्यवाही की जाये और घनी आबादी मलिन बस्ती में खुद मौके पर जाकर निरीक्षण करें और नगर निगम, स्वास्थ विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें।" ये बातें मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने नगरीय सामुदायिक स्वास्थ केंद्र (अलीगंज) के औचक निरीक्षण के दौरान कही। निरीक्षण के दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक, डॉक्टर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बीमारियों को होने से पहले रोक लें

मण्डलायुक्त ने सम्बंधित अधिकारियों से दवा की उपलब्धता के बारे में जानकारी लिया और साथ ही साथ कहा कि होने वाले बीमारियों से बचाव हेतु पहले से ही समुचित व्यवस्था कर ली जाए और होने वाले बीमारियों को होने से पहले रोक लें।

विशेष संचारी रोग अभियान चलाया जा रहा

मण्डलायुक्त ने स्वास्थ्य नगर अधिकारी से जानकारी लेते हुए कहा कि पानी टैंकर सप्लाई कब-कब होती है और क्लोरीन टेबलेट मलिन बस्तियों में लगातार वितरण कराया जा रहा है? पहले से सतर्कता और सक्रियता बढ़ाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी को दिया। मण्डलायुक्त ने संबंधित अधिकारी से जानकारी लेते हुए कहा कि मलिन बस्तियों में डिहाइड्रेशन, डायरिया से बचाव हेतु क्या उपाय किया जा रहा है?

संबंधित अधिकारी ने बताया कि इससे बचाव हेतु आशा बहू, एनम के द्वारा डोर टू डोर (घर-घर पर दस्तक) विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है और पंपलेट के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है और बीमारियों से बचाव हेतु डॉक्टरों द्वारा निम्नवत जानकारी दी गयी। दूषित पानी को पीने से डायरिया हो जाता है। दूषित खान-पान डायरिया के प्रमुख कारणों में शामिल है हाइड्रेशन और डायरिया से बचाव हेतु जानकारी दी।

आशा कार्यकत्री हर घर का दौरा कर रहीं

डॉक्टरों द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में आशा कार्यकत्री हर घर का दौरा कर लोगों को दिमागी बुखार से बचाव और इसके लक्षणों एवं उपचार सुविधाओं के प्रति जागरूक कर रही हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story