×

Lucknow News: एक्सीडेंट करने वाले स्कूल कैब ड्राइवर कार्य मुक्त किए जाएं, लखनऊ जिलाधिकारी का आदेश

Lucknow News: लखनऊ डीएम ने ऐसे स्कूल कैब ड्राइवरों को कार्यमुक्त करने का आदेश दिया है, जो एक्सीडेंट कर चुके हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Jan 2023 7:08 AM GMT
Lucknow School cab drivers
X

Lucknow School cab drivers (photo: social media )

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। घने कोहरे के कारण यातायात का बुरा हाल है। कोहरे के कारण अब तक कई बड़े सड़क हादसे हो चुके हैं। कुछ स्कूल कैब भी हादसे का शिकार हो चुके हैं। ऐसे में बच्चों की सुरक्षित आवाजाही के लिए लखनऊ के कलेक्टर सूर्यपाल गंगवार ने एक बड़ा आदेश जारी किया है। लखनऊ डीएम ने ऐसे स्कूल कैब ड्राइवरों को कार्यमुक्त करने का आदेश दिया है, जो एक्सीडेंट कर चुके हैं।

समाहरणालय सभागार में सड़क सुरक्षा माह के मौके पर आयोजित बैठक में डीएम सूर्यपाल गंगवार ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि सभी स्कूल के कैब चालकों की स्किल ट्रेनिंग कराई जाए। एक गाइडलाइन जारी हो कि स्कूल के किसी भी वाहन चालक का कोई एक्सीडेंट होता है तो स्कूल प्रबंधन इसकी सूचना डीआईओएस को उपलब्ध कराते हुए उस ड्राइवर को कार्यमुक्त कर दें। जिलाधिकारी ने सभी स्कूलों में सड़क सुरक्षा नियमों की एक छोटी पुस्तिका बनवाकर प्रतिदिन प्रार्थना के समय बच्चों को जागरूक करने के निर्देश भी दिए।

ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई हो

बैठक में डीएम ने सघन चेकिंग अभियान चलाकर अवैध और ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई को सड़कों के मध्य और किनारे की ओर मार्किंग कराने का निर्देश दिया। साथ ही सावधानी संबंधी साइनेज जैसे आगे स्कूल है, गति धीमी रखें, आदि, लगाने के निर्देश दिए। लखनऊ डीएम ने सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाने की बात पर भी जोर दिया।

बता दें कि पिछले माह यानी दिसंबर 2022 में कई स्कूल वाहन हादसे का शिकार हुए थे। 19 दिसंबर को रायबरेली में एक स्कूल कैब (मैजिक) लोडर से टकरा गई थी, जिसमें ड्राइवर समेत कई बच्चे गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। इसी तरह 20 दिसंबर को आगरा में बच्चों को लेकर स्कूल जा रही एक वैन दूध के टैंकर से जा भिड़ी थी। जिसमें ड्राइवर समेत 10 बच्चे घायल हो गए थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story