×

टीका लगने के बाद डॉक्टर संक्रमित, उठे वैक्सीन पर सवाल, चिकित्सक ने कही ये बात

राजधानी के जाने माने चिकित्सक डॉ.आशुतोष वर्मा से इस बारे मे बात की गयी तो उन्होंने साफ कहा कि कोरोना रोधी टीका सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि एक तरफ कोरोना जैसी महामारी हो और दूसरी तरफ वैक्सीन, तो वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 6:09 AM GMT
टीका लगने के बाद डॉक्टर संक्रमित, उठे वैक्सीन पर सवाल, चिकित्सक ने कही ये बात
X

वीरेंद्र पांडे

लखनऊ। राजधानी के हजरतगंज स्थित सिविल अस्पताल में कोरोना रोधी टीका लगवाने के बाद एक चिकित्सक कोरोना से संक्रमित हो गये। जैसे ही इस बात की जानकारी आम लोगों तक पहुंची। लोग कोरोना रोधी टीके को लेकर तरह-तरह की बात करने लगे। सोशल मीडिया पर सवालों की झड़ी लग गयी। बात इसलिए भी अधिक हो रही थी चूंकि एक चिकित्सक को कोरोना रोधी टीका लगवाने के बाद कोरोना हुआ। हालांकि जो चिकित्सक कोरोना संक्रमित हुये हैं,उनकी हालत स्थिर है और वह घर पर ही आइसोलेट हैं।

कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद भी चिकित्सक हुआ संक्रमित

यह प्रदेश के अकेला ऐसा मामला है,जिसमें एक चिकित्सक कोरोना रोधी टीका लगवाने के बाद संक्रमित हुये हैं। बताया जा रहा है कि चिकित्सक ने दो डोज कोरोना रोधी टीके के लगवाये थे। दूसरी डोज 16 तारीख को चिकित्सक ने ली थी। जिसके तीन दिन बाद बुखार व खांसी की समस्या होने पर कोविड की जांच हुयी ,जिसमें चिकित्सक संक्रमित पाये गये। जब इस पर अस्पताल के सीएमएस डा.एस.के.नंदा से बात की गयी। तो उन्होंने बताया कि वैक्सीन की डोज लगने के बाद एंटीबॉडी बनने में कुछ समय लगता है। इस बीच संक्रमण की संभावना हो सकती है।

DR. ASHUTOSH

ये भी पढ़ें... पंचायत चुनाव: कोरोना संक्रमित भी होंगे मैदान में, आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना रोधी टीके को लेकर भ्रांतियां नहीं फैलायें: डॉ.आशुतोष वर्मा

राजधानी के जाने माने चिकित्सक डॉ.आशुतोष वर्मा से इस बारे मे बात की गयी तो उन्होंने साफ कहा कि कोरोना रोधी टीका सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि एक तरफ कोरोना जैसी महामारी हो और दूसरी तरफ वैक्सीन, तो वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। जो लोग वैक्सीन को लेकर भ्रांति फैलाते हैं,वह असल में मेडिकल क्षेत्र से पूरी तरह से अनभिज्ञ होते हैं। जब भी कोई वैक्सीन बनती है,तो उसमें वायरस ही डाले जाते हैं। उन्होंने वायरस के बारे में जानकारी साझा करते हुये बताया कि वायरस दो प्रकार के होते हैं,एक वायरस जो शरीर में जाये और संक्रमण कर दे। वहीं उस वायरस को अप्रभावी कर दे,यानी की वह वायरस शरीर में जाकर प्रतिरोधक क्षमता तो बनायेगी पर मर्ज नहीं बनायेगी,इसी को वैक्सीन कहते हैं,उदाहरण के तौर पर खसरे के टीके में खसरे का वायरस ही होता है। ऐसे में टेस्ट कर लिया जाये तो वह पॉजिटव आ सकता है।

टीका लगवाने पर कोविड जांच आ सकती है पॉजिटिव

डा.आशुतोष वर्मा के मुताबिक कोरोना रोधी टीका लगवाने के बाद फाल्स फॉल्स पॉजिटव हो सकते हैं। इसी बीच उन्होंने कहा कि लोगों के अन्दर यह डर इसलिए आया क्योंकि बीच में यह कहा गया कि वैक्सीन की स्टडी ठीक तरह से नहीं हुयी है। यह बात सही है कि वैक्सीन की स्टडी ठीक तरह से आती तो परिणाम अच्छे रहते। लेकिन मजबूरी है कि कोरोना महामारी को अभी एक साल ही हुआ आये हुआ। ऐसे में क्या स्टडी होगी और क्या रिजल्ट होंगे। लेकिन टीका सभी को लगवाना चाहिए,टीके को लेकर भ्रान्तियां नहीं फैलानी चाहिए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story