Lucknow News: लखनऊ में कुत्ता व गाय पालना महंगा, पड़ोसी की NOC जरूरी

Lucknow News: राजधानी के बर्लिंगटन चौराहे का नाम बदलकर, स्व. अशोक सिंघल के नाम पर करने का प्रस्ताव रविवार को हुई नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पास कर दिया गया है।

Shashwat Mishra
Published on: 18 Sep 2022 4:59 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

Municipal Corporation Lucknow। (Social Media) 

Lucknow: राजधानी के बर्लिंगटन चौराहे का नाम बदलकर, स्व. अशोक सिंघल के नाम पर करने का प्रस्ताव रविवार को हुई नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पास कर दिया गया है। साथ ही, कुत्ता व गाय पालने से लेकर पार्षदों द्वारा कराये गए कार्यों की थर्ड पार्टी निगरानी का प्रस्ताव भी कार्यकारिणी द्वारा पास किया गया। बता दें कि गाय व कुत्ता पालना अब राजधानी वादियों के लिए महंगा हो गया है। देशी नस्ल के कुत्तों के लिए 500 रुपये व विदेशी नस्ल के कुत्तों हेतु 1000 रुपये देय होगा। वहीं, गाय का शुल्क 30 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया। कार्यकारिणी का नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इन फैसलों को लागू कर दिया जाएगा।

पड़ोसी की NOC ज़रूरी, दो से ज़्यादा नहीं पाल सकेंगे

नगर निगम लखनऊ (Municipal Corporation Lucknow) ने प्रस्ताव में इस बिंदु को शामिल किया था कि हर नस्ल के कुत्तों का लाइसेंस 1000 रुपये में बनेगा। लेकिन, कार्यकारिणी बैठक में कुछ सदस्यों द्वारा इसका विरोध किया। जिसके बाद, देशी व विदेशी नस्ल के कुत्तों हेतु अलग-अलग शुल्क तैयार किया गया। इसके अलावा, यह फैसला किया गया कि अब कुत्तों को पालने के लिए पड़ोसियों की मंजूरी भी ज़रूरी होगी। उनसे एनओसी अनिवार्य होगी। वहीं, एक घर में दो से ज़्यादा कुत्ते व गाय नहीं पाल सकेंगे।

लखनऊ में बढ़ रहे कुत्तों के काटने के मामले

गौरतलब है कि राजधानी में बीते कुछ महीनों व हफ़्तों में कुत्तों के काटने के मामले में इजाफा हुआ है। जिसमें एक महिला की पिटबुल द्वारा काटने से मौत भी शामिल है। वहीं, बीते हफ़्ते गोमती नगर में एक नवयुवक को भी पिटबुल ने काटा था। जिसके मालिक की अभी तलाश की जा रही है। तो, वृंदावन कॉलोनी में भी एक व्यक्ति को कुत्ते ने काटा था। जिसके मद्देनजर, ये फैसला लिया गया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story