×

लोहिया संस्थान को संभालेगी अब ये महिला, हटाए गए निदेशक एके त्रिपाठी

निदेशक का कार्यभार जहां पूर्व में कार्यवाहक निदेशक रह चुकीं डा. नुजहत हुसैन को कार्यवाहक निदेशक बना कर सौंपने के निर्देश हुए हैं, वहीं शासन ने चिकित्सा सेवाओं को लेकर संस्थान पर नजर रखने के लिए यहां एक विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) के रूप में अनिल बाजपेई की तैनाती भी कर दी है।

Rahul Joy
Published on: 25 Jun 2020 4:53 AM GMT
लोहिया संस्थान को संभालेगी अब ये महिला, हटाए गए निदेशक एके त्रिपाठी
X
dr. nuzhat hussain

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित डा. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में अव्यवस्थाओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नाराजगी के बाद यहां के निदेशक डा. एके त्रिपाठी पर गाज गिरी है, बुधवार देर रात उन्हें निदेशक पद से हटा दिया गया है। निदेशक का कार्यभार जहां पूर्व में कार्यवाहक निदेशक रह चुकीं डा. नुजहत हुसैन को कार्यवाहक निदेशक बना कर सौंपने के निर्देश हुए हैं, वहीं शासन ने चिकित्सा सेवाओं को लेकर संस्थान पर नजर रखने के लिए यहां एक विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) के रूप में अनिल बाजपेई की तैनाती भी कर दी है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने नेपोटिज्म पर दिया बड़ा बयान, करण जौहर पर किया ये खुलासा

शासन ने दिए जांच के आदेश

बताया जाता है कि लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में बदहाल इमरजेंसी सेवाओं की शिकायत पहुंचने के बाद पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संस्थान का दौरा कर स्वयं हालात देखे थे, अव्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये लेकिन लापरवाही फिर भी जारी रही। इसी बीच एक घटना हो गयी जिसमें एक मरीज का शव कोविड टेस्ट के लिए घंटों रखा रहा, परिजन भटकते रहे। ऐसे में विभागीय विशेष सचिव मार्कंडेय शाही के नेतृत्व में कमेटी बनाकर शासन ने जांच के आदेश दे दिए। तीन सदस्यीय कमेटी ने इमरजेंसी का निरीक्षण कर शासन को रिपोर्ट सौंपी। इसी के बाद यह निर्णय लिया गया है।

दरअसल डा. त्रिपाठी के खिलाफ संस्थान के निदेशक के कार्यकाल से पूर्व जब वे केजीएमयू में हिमेटोलाजी विभाग के मुखिया के तौर पर कार्यरत थे, उस समय उन पर नियुक्ति, टेंडर व अव्यवस्था के आरोप लगाये गये थे। प्रो. त्रिपाठी ने लोहिया संस्थान में निदेशक पद के लिए आवेदन करते समय गया था, इस बात को छुपाया था। जिसकी शिकायत संत कबीर नगर के सांसद प्रवीण कुमार निषाद ने बीती 10 जून को राज्यपाल, मुख्यमंत्री तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री से की थी।

2013 से 2015 तक संस्थान का कार्य संभाला

बता दें कि लोहिया संस्थान की कार्यवाहक निदेशक के पद पर तैनात की गई डा. नुजहत हुसैन पूर्व में भी संस्थान की कार्यवाहक निदेशक रह चुकी हैं। उन्होंने वर्ष 2013 से 2015 तक संस्थान का कार्य संभाला। इसके बाद डा. दीपक मालवीय ने 17 सितंबर 2015 से कार्यभार ग्रहण किया। डा. मालवीय का कार्यकाल समाप्त होने के बाद ही प्रो. एके त्रिपाठी की निदेशक पद पर नियुक्ति की गयी थी।

रिपोर्टर- मनीष श्रीवास्तव, लखनऊ

महिला पर तड़तड़ाई गोलियां: हमले के बाद आरोपी फरार, इलाके में दहशत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story