Lucknow Fire: हरदोई रोड पर मार्केट में लगी भीषण आग, छत में फंसे 4 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

Lucknow News: लखनऊ के शाही मार्केट में आज सुबह भीषण आग लग गयी।

Shiva Sharma
Report Shiva SharmaPublished By Ragini Sinha
Published on: 4 May 2022 7:20 AM GMT (Updated on: 4 May 2022 8:27 AM GMT)
fire broke out in chemical company and tent warehouse in faridabad
X

Faridabad फैक्ट्री में लगी आग। (Social media)

Lucknow Fire: लखनऊ के दुबग्गा थाना क्षेत्र के हरदोई रोड स्थित शाही मार्केट में आज तड़के सुबह भीषण आग लग गयी।आग इतनी जबरदस्त थी कि देखते ही देखते चारो ओर धुआं-धुआं होने लगा लोगो की भीड़ इकट्ठा हुए जिसके बाद दमकल विभाग को आग की सूचना दी गुई और मौके पर पहुंच कर दमकलकर्मियों ने 1 घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाने में सफल रहे।

जानकारी के मुताबिक शाही मार्केट 2 मंज़िला बड़ी इमारत है जिसमे शाही फर्नीचर,मेडिकल स्टोर,पेंट की दुकान व ग्रॉसरी स्टोर पहली मंज़िल पर है और बेसमेंट फ्लोर पर न्यूड नेशनल अस्पताल बना हुआ है जिसमे कई मरीज़ व अस्पताल का स्टाफ़ भी मौजूद था । इमारत की दूसरी मंज़िल के ऊपर कुछ लोग रहते थे जो आग लगने के बाद मौके से निकलना चाहते थे लेकिन भीषण आग होने के कारण वो वही फंसे हुए थे ।

दमकल कर्मियों ने छत पर फंसे 4 लोगों को बचाया

आग की चपेट तेज़ हवा होने के कारण बढ़ती जा रही थी और दूसरी मंज़िल पर फंसे लोग वहां से निकलने का उपाय ढूंढ रहे थे । जैसे ही दमकलकर्मी वहां पर पहुचे तो उनको आश्वासन देते हुए धैर्य बनाये रखने की बात कहते हुए आग बुझाने का प्रयास शुरू किया और कुछ समय बाद 4 लोगो को सुरक्षित बाहर निकाल कर उनकी जान बचा ली ।

सुबह-सुबह सभी फायर स्टेशनों को अलर्ट मोड पर किया गया

सीएफओ विजय कुमार सिंह के मुताबिक आग की सूचना मिलते ही सभी फायर स्टेशन की गाड़ी व दमकलकर्मियों को अलर्ट मोड पर कर दिया गया क्योंकि आग को बुझाने में कितनां समय और कितनां पानी लग सकता था इस बात का अंदाज़ा प्राथमिक तौर पर नही था लेकिन कम समय मे आग पर काबू पा लिया गया जिसमें 6 दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में लग गयी ।

मार्केट में फायर फाइटिंग के नहीं थे इंतज़ाम

सीएफओ ( चीफ फायर अफसर) लखनऊ विजय कुमार सिंह के मुताबिक शाही मार्केट में फायर फाइटनिंग सिस्टम के कोई इंतज़ाम नही थे लिहाज़ा ये घटना बड़ा रूप लेती तो नुकसान काफी उठाना पड़ सकता था साथ ही बेसमेंट में अस्पताल होने के कारण अगर आग बड़ी होती तो शायद लोगो की जान पर भी बन आती । सीएफओ ने कहा है कि आग कैसे लगी इस बात की जांच होगी साथ ही शाही मार्केट में फायर फाइटनिंग के उपकरण क्यों नही थे इस बात की भी जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाई की मांग की जाएगी ।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story