×

Lucknow Durga Puja Pandal: लखनऊ में दुर्गा पूजा देखने के लिए के इन 5 स्थानों पर पंडाल में जायें जरूर

Lucknow Durga Puja 2022: हालांकि लखनऊ वास्तव में कोलकाता की तरह एक बंगाली बहुल शहर नहीं है, लेकिन इसका 'बोंग्स' का अपना संपन्न समुदाय है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Sep 2022 10:25 AM GMT
Durga puja pandal
X

Durga puja pandal (Image credit : social media)

Lucknow Durga Puja 2022: जैसे -जैसे दुर्गा पूजा का समय नज़दीक आता है एक अजीब सी ख़ुशी अंतर्मन में उठने लगती है। ख़ासकर बंगाली समुदाय में दुर्गा पूजा का विशेष महत्त्व माना गया है। पुजोर गंधों यानी पूजा की सुगंध हवा में यूँ घुल जाती है कि हर व्यक्ति इससे जुडी भावना और आस्था में वशीभूत होकर मदमस्त हो जाता है। बंगाल दुर्गा पूजा बेहद भव्य तरीके से मनाया जाता है। लेकिन शायद इस बात से सभी अच्छे से वाकिफ होंगे कि बंगाली लोग दुनिया के किसी भी कोने में रहे वे दुर्गा पूजा मिल कर बहुत बेहतरीन सेलिब्रेट करते हैं। इससे हमारा शहर लखनऊ भी अछूता नहीं है।

हालांकि लखनऊ वास्तव में कोलकाता की तरह एक बंगाली बहुल शहर नहीं है, लेकिन इसका 'बोंग्स' का अपना संपन्न समुदाय है, जैसा कि उन्हें प्यार से कहा जाता है, जो अपने समारोहों को फिर से शुरू करना जानते हैं। दुर्गा पूजा के दौरान, लखनऊ में कुछ ऐसे स्थान हैं, जो कलात्मक पंडालों और चारों ओर उल्लास के कारण ऐसा महसूस करते हैं कि वे कोलकाता से सीधे बाहर हैं।

तो अगर आप घर से दूर एक बोंग (बंगाली ) हैं या सिर्फ एक जिज्ञासु गैर-बंगाली हैं, तो हमने यहां लखनऊ में 5 स्थानों को चाक-चौबंद किया है जहां आप इन 5 दिनों में पंडाल-की भव्यता और दुर्गा पूजा का आनंद ले सकते हैं।

मॉडल हाउस दुर्गा पूजा

यह लखनऊ में प्रसिद्ध दुर्गा पूजाओं में से एक है जो वर्षों से चल रही है! यहां बंगाली समुदाय ने हमेशा सभी का गर्मजोशी से स्वागत किया है और चमकीले बंगालियों के साथ बुने हुए लखनऊ के पुराने आकर्षण देखने के लिए एक दृष्टि पैदा करते हैं। यहां निश्चित रूप से दुर्गा पूजा भोग को देखने से बिलकुल न चूकें।

लतौचे रोड दुर्गा पूजा

लखनऊ के प्रमुख दुर्गा पूजा आकर्षणों में से एक, यहां लाटौचे रोड पर स्थित है, हाथों से नीचे! शाम को चालू रखने के लिए उनके पास कार्य और गतिविधियाँ भी हैं, इसलिए जब आप ड्रॉप करते हैं, तो आपके पास बात करने के लिए कुछ होगा। आओ और हमारी शाम को ढाक की ताल पर नाचो और बिना प्रसाद के मत जाओ।

बंगाली क्लब दुर्गोत्सव

यह जगह हुसैनगंज की सड़कों के किनारे है और यह सांप्रदायिक सद्भाव की बात करती है जैसे कोई और नहीं! यहां का क्षेत्र हिंदुओं और मुसलमानों का एक सांस्कृतिक मिश्रण है, इसलिए दुर्गा पूजा हो या ईद, आपको यहां पूरे वर्ष सभी समावेशी उत्सव देखने को मिलेंगे। धूमुची के धुएं और जोरदार मंत्रोच्चार और हंसी के साथ धूमधाम से अष्टमी अंजलि की धूमधाम से देखने के लिए जरूर आएं।

सहारा राज्य दुर्गोत्सव

सहारा राज्यों को लखनऊ में बंगालियों के केंद्र के रूप में जाना जाता है और यदि आपने उनके पूजा समारोह नहीं देखे हैं, तो हम पर विश्वास करें, आप जीवन को याद कर रहे हैं! यह यहां है जहां देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेने और निश्चित रूप से गर्म राहगीरों पर नजर रखने के लिए मानवता अपने नए परिधानों में जुटती है। यदि आप पंडाल देखने वाले अनुभवी नहीं हैं, तो बस अपने दोस्तों के साथ एक अड्डा सेश के लिए आएं और इस दौरान कुछ झालमुरी या फुचका लें।

रवींद्र पल्ली दुर्गोत्सव

यह दुर्गाोत्सव फिर से लखनऊ की विविधता का एक प्रमुख हिस्सा है और आप इसे मिस नहीं कर सकते! इंदिरा नगर में होने वाली रवींद्र पल्ली दुर्गा पूजा में शहर भर से लोग आते हैं। यहां इस त्योहारी सीजन की खुशियों में डूब जाएं, ढेर सारी सेल्फी लें और 'एम बोंग्स' को अपनी खुद की कुछ चालें दिखाएं। यहां तक ​​​​कि अगर आप नृत्य नहीं कर सकते हैं, तो वे आपको खुश करेंगे और आपको बताएंगे कि आप अकेले नहीं हैं। यही एक कारण है कि हम बोंग्स से प्यार करते हैं, है ना? उनका बेदाग आतिथ्य हमारे दिल में है।

दुग्गा दुग्गा!

बंगालियों के लिए शरद ऋतु दुर्गा पूजा का पर्याय ही है। इन दिनों लगातार बाहर खाने के सत्र, धुनुची नाच, सुबह की पुष्पांजलि या ओंजोली, पंडाल-होपिंग के घंटों से जूता-काटना, आसपास की हॉटी की जाँच करना और हाँ निश्चित रूप से गपशप भी शामिल है।

बता दें कि बंगालियों के लिए यह वर्ष का वह समय है जब समय सिर्फ एक सामाजिक निर्माण है और आप इस समुदाय को देखेंगे, जो सभी अपने बेहतरीन चयन और सर्वोत्तम व्यवहार से भी सुसज्जित हैं।

उल्लेखनीय है कि दुर्गा पूजा एक सर्व-समावेशी उत्सव है जो अपने साथ एक शब्दकोश लेकर आता है जहां कैलोरी, थकान, बोरियत, सांप्रदायिक मतभेद और चिंताएं मौजूद नहीं हैं। इस साल भी, लखनऊ आपको कोलकाता की संस्कृति और भावना का स्वाद प्रदान कर रहा है जिसे आपको बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story