Lucknow: नौकरी के लिए तपती धूप में धरने पर बैठे अभ्यर्थी, नहीं मिल रहा नियुक्ति पत्र

राजधानी लखनऊ में 40-45 डिग्री तापमान के बीच नौकरी की मांग को लेकर सैकड़ों अभ्यर्थी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 30 April 2022 10:40 AM GMT (Updated on: 30 April 2022 12:08 PM GMT)
Lucknow: नौकरी के लिए तपती धूप में धरने पर बैठे अभ्यर्थी, नहीं मिल रहा नियुक्ति पत्र
X

पुलिस-अभ्यर्थियों में हाथापाई (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

Lucknow News Today: उत्तर प्रदेश की राजधानी में 40-45 डिग्री तापमान के बीच नौकरी की मांग को लेकर सैकड़ों अभ्यर्थी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। कड़कती धूप में ईको गार्डेन में आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों की योगी सरकार से मांग है कि जब मेरिट लिस्ट जारी हो चुकी है तो आखिर नियुक्ति पत्र क्यों नहीं दिया जा रहा है। जबकि यूपी विधानसभा चुनाव के पहले सरकार ने कहा था कि इस भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।

सरकार ने इसकी तारीख भी तय कर दी थी लेकिन चुनाव के बाद अब नई सरकार का गठन हुए एक महीने से ज्यादा का वक्त बीत गया और इन्हें आज तक नौकरी का पत्र नहीं मिला है।

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

69000 शिक्षक अभ्यर्थियों और पुलिस में हुई हाथापाई

इसके अलावा शनिवार को हज़रतगंज स्थित भाजपा कार्यालय को 69000 शिक्षक अभ्यर्थियों ने घेर लिया। अभ्यर्थियों ने अपनी नियुक्ति सहित अन्य मांगों को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस व शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों के बीच जमकर हाथापाई हुई। इस दौरान पुलिस भी अपना आपा खो बैठी। पुलिस ने अभ्यर्थियों को घसीटते हुए गाड़ी में डालकर, इको गार्डेन भेज दिया।

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

ईको गार्डेन में चला था लंबा आंदोलन

बता चलें कि ईको गार्डेन में 69000 शिक्षक भर्ती के आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का लंबा आंदोलन चला था। सीएम आवास लेकर शिक्षा मंत्री के घर तक को कई बार इन लोगों ने घेरा। चुनावी माहौल के बीच योगी सरकार ने इन अभ्यर्थियों की मांग को मानते हुए 6800 शिक्षक भर्ती निकाला। हालांकि इसको लेकर भी विवाद हुआ।

लेकिन सरकार द्वारा निकाली गई भर्ती प्रक्रिया में हजारों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए। 5 जनवरी 2022 को शिक्षा विभाग की ओर से एक लिस्ट भी जारी कर दी गई। जिसमें कहा गया था एक सप्ताह के भीतर इन 6800 पदों पर नियुक्ति कर दी जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और सब चुनाव में व्यस्त हो गए।

सूबे में फिर से योगी सरकार ने सत्ता संभाला तो इन अभ्यर्थियों की उम्मीदें एक बार फिर से जगी कि इसी सरकार के पहले कार्यकाल में निकाली गई भर्ती में उन्हें जल्द नियुक्ति मिल जाएगी।

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

एक साल से अभ्यर्थी दे रहे धरना

नौकरी की आश लगाए बैठे इन अभ्यर्थियों को कहना है कि लगातार एक साल से हम लोग धरना दे रहे हैं। सरकार ने हमारी मांगों को माना और 6800 पदों पर भर्ती निकाली। 5 जनवरी 2022 को शिक्षा विभाग की ओर से एक लिस्ट जारी की गई थी। जिसमें कहा गया था एक सप्ताह के अंदर 6800 पदों पर ज्वाइनिंग होगी, लेकिन अभी तक नियुक्ति पत्र नहीं मिला है।

अभ्यर्थियों का कहना है कि जब यूपी में दोबारा योगी सरकार आई है तो उन्हें नियुक्ति पत्र क्यों नहीं मिल रहा है। जबकि चुनाव से पहले सीएम योगी ने आदेश दिया था कि चयनित लोगों को जल्द नौकरी दी जाए। धरना दे रहे अभ्यर्थियों ने यूपी के शिक्षा मंत्री से मांग की है कि जल्द से जल्द उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाए नहीं तो वह उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story