×

Energy Minister AK Sharm: ऊर्जा मंत्री की अधिकारियों के साथ बैठक, कहा गर्मी में उपभोक्ताओं को ना हो परेशानी

Energy Minister AK Sharm: ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने गर्मी में उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसके लिए अभी से विद्युत सुधार पर कार्य पर जोर दिया जाए।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 30 March 2022 5:44 PM GMT
Energy Minister AK Sharm: ऊर्जा मंत्री की अधिकारियों के साथ बैठक, कहा गर्मी में उपभोक्ताओं को ना हो परेशानी
X

Energy Minister AK Sharm: प्रदेश के ऊर्जा और नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा (Energy Minister AK Sharma) आज शक्ति भवन (Shakti Bhawan) में ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ पहली बैठक की। मैं मंत्री अरविंद शर्मा ने यूपी पावर कारपोरेशन के अधिकारियों को प्रदेश सरकार की मंशा के अनुसार उपभोक्ता के हितों को ध्यान में रखते हुए बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि 100 दिन की कार्ययोजना बनाकर उस पर कार्य किया जाए । उन्होंने कहा कि गर्मी में उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसके लिए अभी से विद्युत सुधार पर कार्य पर जोर दिया जाए साथ ही आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल कर लाइन हानियों को कम किया जाए उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सेवाओं को समयबद्ध रूप से पूरा करा जाए।

कार्य क्षमता में वृद्धि के लिए नियमित प्रशिक्षण पर ध्यान दिया जाए

अति ऊर्जा मंत्री (Energy Minister) ने शक्ति भवन में प्रदेश की विद्युत आपूर्ति राजस्व वसूली (revenue collection) लाइन लॉस विद्युत चोरी और उपभोक्ताओं तथा कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर अधिकारियों से चर्चा की उन्होंने कहा कि 3 महीने की कार्य योजना बनाकर लाइन लॉस को कम किया जाए इसके लिए आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के साथ कर्मियों की कार्य क्षमता में वृद्धि के लिए नियमित प्रशिक्षण पर ध्यान दिया जाए राजस्व वसूली को बढ़ाने के साथ ही मीटरिंग बिलिंग एवं कलेक्शन पर विशेष ध्यान दिया जाए।

एके शर्मा ने कहा प्रत्येक केंद्र फीडर व ट्रांसफॉर्म का नोट चेक करने के साथ ही यहां से हो रही बिजली खपत की रिपोर्ट तैयार करें जिससे विद्युत आपूर्ति एवं इसके सापेक्ष हो रही राजस्व वसूली की प्रगति का आकलन किया जा सके

बिजली चोरी पर प्रभावी कार्यवाही करने का निर्देश

मंत्री ने चेयरमैन उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन एम देवराज को निर्देशित किया कि लाइन हानियों को कम करने के लिए बिजली चोरी पर प्रभावी कार्यवाही की जाए इसके शत-प्रतिशत बिलिंग की व्यवस्था पर भी कार्य किया जाए उन्होंने कहा कि अयोध्या काशी की बात ही लखनऊ में भी भूमिगत केबलिंग कराई जाए विद्युत वितरण प्रणाली को मजबूत बनाएं जिससे आने वाले समय में प्रदेश को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित किया जा सके उन्होंने ट्रांसफार्म संबंधित शिकायतों एवं इसकी प्रभावित क्षमता को प्राथमिकता पर दूर करने के निर्देश दिए।

लाइन हानियां ज्यादा है जिसे शीघ्र ही दूर कर लिया जाएगा

ऊर्जा मंत्री को चेयरमैन पावर कारपोरेशन ने बताया कि प्रदेश में अभी ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे तहसील ब्लाक स्तर पर साढे 30 घंटे जिला एवं नागरिक क्षेत्रों में 24 घंटे तथा बुंदेलखंड को 20 घंटे बिजली दी जा रही है लाइन हानियों को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं उनका के पूर्वांचल मध्यांचल दक्षिणांचल डिस्काउंट में लाइन हानियां ज्यादा है जिसे शीघ्र ही दूर कर लिया जाएगा।

इस बैठक में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा आलोक कुमार सिन्हा प्रबंध निदेशक पावर कारपोरेशन पंकज कुमार विशेष सचिव ऊर्जा भवानी सिंह और अनिल कुमार के साथ विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद थे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story