Lucknow: ललित कला अकादमी में कलाकृतियों की प्रदर्शनी, भारतीय संस्कृति को डायट प्रवक्ताओं ने पिरोया

Lucknow News: आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ललित कला अकादमी के क्षेत्रीय कार्यालय में डायट प्रवक्ताओं के कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 25 Aug 2022 3:20 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

Lucknow: ललित कला अकादमी में कलाकृतियों की प्रदर्शनी

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के अवसर पर ललित कला अकादमी (Lalit Kala Akademi) के क्षेत्रीय कार्यालय में डायट प्रवक्ताओं के कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई है। 'सृजनोत्सव' कार्यक्रम का उद्घाटन बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने किया. यह प्रदर्शनी 25 से 29 अगस्त तक चलेगीय़ इस प्रदर्शनी का आयोजन संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और विकास परिषद उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में किया गया है।

प्रदर्शनी में प्रदेश के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में कार्यरत कला विषय के प्रवक्ताओं के उत्कृष्ट चित्र, कलाकृति, मूर्तिशिल्प को प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी में भारतीय संस्कृति को आधार बनाते हुये कला के विविध रूप, रंग, विधा एवं समकालीन कला माध्यमों, परम्पराओं तथा लोक विधाओं द्वारा आकर्षक कलाकृतियां प्रदर्शित की गयी हैं। प्रदर्शनी में आकर्षण के केन्द्र बिन्दु-बनारस घाट के दृश्य चित्र, ग्रामीण दृश्य चित्र, पॉटरी, लोक कलाओं में राधा कृष्ण के विभिन्न कथानकों पर बने चित्र, मूर्तिशिल्प में वुड धातु एवं फाइबर से निर्मित मूर्तियां, समकालीन कला से सम्बन्धित चित्र आदि हैं।


सृजनोत्सव 2022 कैटलॉग का किया विमोचन

इस अवसर पर 'सृजनोत्सव 2022 कैटलॉग का विमोचन किया गया। अतिथियों द्वारा प्रतिभागियों की कलाकृतियों का अवलोकन किया गया तथा कला प्रवक्ताओं द्वारा अपनी कलाकृतियों की विशेषताओं को बताया गया। प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा द्वारा प्रदर्शनी के आयोजन के लिए एससीईआरटी, उप्र को बधाई दी गई। साथ ही समस्त प्रतिभागी प्रवक्ताओं को शुभकामनाएं देते हुए कला को विद्यालयों एवं छात्र-छात्राओं तक ले जाने हेतु प्रेरित किया गया।


इस प्रदर्शनी के माध्यम से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के कला प्रवक्ताओं को उनकी प्रतिभा के प्रदर्शन हेतु मंच प्रदान करने तथा सृजनात्मक विकास की धारा को एक सकारात्मक दिशा देने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदर्शनी 29 अगस्त, 2022 तक सभी के लिये खुली रहेगी।


इस अवसर पर ये रहे मौजूद

प्रदर्शनी 'सृजनोत्सव 2022 के उद्घाटन अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार के साथ बेसिक शिक्षा विभाग से डॉ० सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, शिक्षा निदेशक, बेसिक निदेशक, एससीईआरटी यूपी अजय कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक (एस०एस०ए०), दीपा तिवारी, सहायक निदेशक, वत्सला पंवार, शोध प्राध्यापक, एससीईआरटी के साथ तमाम अधिकारी और ललित कला अकादेमी की ओर से सीताराम कश्यप, अध्यक्ष गिरीशचन्द्र, उपाध्यक्ष, राज्य ललित कला आकदेमी, डॉ० देवेन्द्र त्रिपाठी, क्षेत्रीय, सचिव, ललित कला आकदेमी, लखनऊ एवं प्रदेश के विभिन्न जनपदों के डायट के कला प्रवक्ता और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story