×

Lucknow: लखनऊ में चला भिखारियों का रेस्क्यू ऑपरेशन, भेजा गया पुनर्वास केंद्र

Lucknow: राजधानी लखनऊ के हज़रतगंज इलाक़े (Hazratganj) में भीख जैसी कुप्रथा को समाप्त करने के लिए एक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया।

Ashutosh Tripathi
Published on: 21 May 2022 8:37 AM GMT
Rescue operation of beggars in Lucknow
X

लखनऊ में चला भिखारियों का रेस्क्यू ऑपरेशन (फोटो-न्यूजट्रैक-आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ(beggar in lucknow) भिखारी मुक्त करने के लिए नगर निगम द्वारा एक अभियान चलाया गया। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से भिखारियों के व्यापक पुनर्वास परियोजना की शुरुआत की जा रही है। जिसके अंतर्गत लखनऊ नगर आयुक्त (Lucknow Municipal Commissioner) अजय कुमार द्विवेदी के आदेश पर भिक्षामुक्ति अभियान की शुरुआत की गयी।


शनिवार को राजधानी लखनऊ के हज़रतगंज इलाक़े (Hazratganj) में भीख जैसी कुप्रथा को समाप्त करने के लिए एक रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue operation of beggars in Lucknow) चलाया गया।


इस टीम में नगर निगम, श्रम विभाग, स्वास्थ्य, पुलिस, बाल कल्याण समिति, जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं उम्मीद संस्था (ummeed sanstha) के सदस्य शामिल थे।


भेजा गया जियामऊ शेल्टर होम

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान हज़रतगंज में भीख माँगने वाले स्त्री, पुरुष और बच्चों को रेस्क्यू (Rescue operation of beggars in Lucknow) कर जियामऊ शेल्टर होम (Jiamau Shelter Home) भेजा गया।


उम्मीद संस्था(ummeed sanstha) के बलबीर ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन में शहर के सभी भिक्षावृति में लिप्त स्त्री, पुरुष व बच्चों को रेस्क्यू कर उनको पुनर्वासित किया जाने का प्रयास है,जिससे वयस्कों के पुनर्वास कार्यक्रम के अंतर्गत उन्हें उनकी क्षमताओं के अनुरूप रोजगार दिया जाएगा।

इसी प्रकार बच्चों को उनके अभिवावकों को सौंप दिया जायेगा या बालसुधार गृह या चाइल्ड लाइन से सम्बद्ध किया जायेगा ।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story