×

Lucknow Helpline Numbers: लखनऊ में कहीं भी कभी भी किसी को हो मदद की जरूरत, तुंरत कॉल करें इन हेल्पलाइन नंबरों पर

Lucknow Emergency Helpline Numbers: लखनऊ में आपके आसपास कहीं अपराध रहा है या किसी को मदद की जरूरत हो, या फिर किसी की तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट समेत किसी भी मदद की आवश्यकता होती है तो आप लखनऊ के इन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करके सामने वाली मदद कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Dec 2022 2:15 AM GMT
Lucknow Emergency Helpline Numbers
X

Lucknow Emergency Helpline Numbers (Photo - Social Media)

Lucknow Emergency Helpline Numbers: शहर में रहने वाली जनता की रक्षा का जिम्मा वहां के प्रशासन पर होता है। प्रशासन का ये कर्तव्य होता है कि जनता को जहां कहीं भी कोई भी परेशानी हो, तुंरत उन तक मदद पहुंचना चाहिए और यूपी की राजधानी लखनऊ का प्रशासन अपने कर्तव्यों पर हमेशा खरा उतरता है। ऐसे में आप लखनऊ में रहते हैं और आपके आसपास कहीं अपराध रहा है या किसी को मदद की जरूरत हो, या फिर किसी की तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट समेत किसी भी मदद की आवश्यकता होती है तो आप लखनऊ के इन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करके सामने वाली मदद कर सकते हैं।

लखनऊ हेल्पलाइन नंबर
LUCKNOW EMERGENCY NUMBERS

डायल 100 - पुलिस कंट्रोल रूम
Police Control Room Number

अगर कहीं भी किसी भी तरह की इमरजेंसी मदद की आपको जरूरत हो तो आप पुलिस कंट्रोल रूम को फोन कर सकते हैं। कॉल का तुरंत जवाब दिया जाता है और पुलिस का लक्ष्य पंद्रह मिनट के अंतराल में कॉलर के क्षेत्र में पहुंचना है।

डायल 101 - अग्निशमन सेवाएं
Fire Services Number

आग लगने की आपातकालीन स्थिति में इन नंबर पर कॉल करें।

डायल 102 - नि:शुल्क एंबुलेंस
Free Ambulance Number

कभी भी मेडिकल इमरजेंसी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

डायल 108 - सामान्य आपात स्थिति
General Emergency Number

किसी भी जगह किसी भी प्रकार की आपातकालीन सेवा जैसे आग, पुलिस, चिकित्सा सहायता, अपराध की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर है।

डायल 1090 - महिला हेल्पलाइन
Women Helpline Number

महिलाओं की सुरक्षा के लिए शक्तिशाली हथियार है 1090। जोकि सन् 2012 में शुरू की गई हेल्पलाइन है। ये महिलाओं के साथ छेड़खानी, पीछा करने और यहां तक ​​कि क्रैंक कॉलिंग जैसी समस्याओं की शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर है। हेल्पलाइन का गलत इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है।

डायल 1098 - चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर
Child Helpline Number

रास्ते चलते या फिर कहीं पर भी अगर आप किसी बच्चे को मुसीबत में पाते हैं तो आप इस चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं। कुछ ही मिनट में मदद बच्चे तक पहुंच जाएगी।

डायल 1073 या 9415027062 - ट्रैफिक हेल्पलाइन

Traffic Helpline Number

अगर कहीं भी सड़क पर कोई हादसा या कोई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना या घटना हो गई है तो आप इस ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं।

डायल 07309601284 या 09454834034 - पशु एम्बुलेंस
Animal Ambulance Number

कहीं भी किसी आवारा जानवर जिस पर कोई मुसीबत आई हो या कोई संकट हो, तो आप इस पशु एंबुलेंस पर संपर्क करके पशु की मदद कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story