×

Lucknow: लखनऊ को नये कलेवर में रंगने की तैयारी, हैरान हो जाएंगे अपने शहर का बदला रूप देखकर

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी की एक विशेष बैठक में इस संबंध में सहमति बनी है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 27 Nov 2022 4:28 AM GMT
Lucknow Heritage
X

शहर का बदलेगा रूप (फोटो: सोशल मीडिया )

Lucknow News: लखनऊ हैरिटेज जोन स्कीम के तहत सांस्कृतिक राजधानी को नया रंग देने की सरकार की तैयारी है जिसके तहत अवध चौराहे से तेलीबाग तक तथा आशियाना क्षेत्र में लखनऊ की बोलती दीवारें करके अभियान चलाया जाएगा। इस कड़ी में पुराने लखनऊ में हैरिटेज जोन में आने वाले कैसरबाग चौराहे पर भी दुकानों और उनके साइन बोर्ड के लिए भी कामन कलर कोड व्यवस्था लागू करने की तैयारी है।

आपको बता दें कि कल देर शाम लखनऊ विकास प्राधिकरण के वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी की एक विशेष बैठक में इस संबंध में सहमति बनी है। बैठक में लखनऊ एक्सप्रेस वे, आगरा एक्सप्रेस वे के शहर के एंट्री पाइंट पर कला और संस्कृति की इस राजधानी के बारे में जानकारी देने वाली वाल पेंटिंग व हार्टिकल्चर वर्क से सजाने संवारने के बारे में मंजूरी दी गई है। जल्द ही लखनऊ एक नये कलेवर में रंगा नजर आएगा।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के इस कार्य से हेरिटेज कॉरिडोर को संजीवनी मिलेगी। इसके तहत कैसरबाग हेरिटेज जोन की इमारतें नये ढंग से एक समान रंग में रंगी नजर आएंगी। पहले ये योजना हजरतगंज में लागू की गई थी जिसे अब कैसरबाग में लागू किया जा रहा है। कामन कलर कोड का मतलब है कैसरबाग क्षेत्र में चौराहे और आसपास की इमारतें एक ही रंग रंगी नजर आएंगी। इसके अलावा सफेद बारादरी और राजा जयलाल पार्क को भी नये कलेवर में सजाया संवारा जाएगा।

शहर को नया डिजाइन देने की जिम्मेदारी

सरकार की ओर से इस संबंध में आर्किटेक्ट्स को शहर को नया डिजाइन देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस कड़ी में साइन बोर्डों से पटे हुए इस शहर को राहत भी दी जाएगी और खजाना मार्केट और पावरहाउस चौराहे के आसपास से विज्ञापन बोर्डों को हटाया जाएगा। गोमती नगर क्षेत्र में पिकअप भवन से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक सड़क के किनारे हार्टिकल्चर वर्क कराया जाएगा। जिसके तहत एक ही आकार के पौधे लगाए जाएंगे। जहां नाला खुला है वहां गमले लगाए जाएंगे।

योजना के तहत ताज होटल से शहीद पथ के रूट में भी इसी तरह हार्टिकल्चर वर्क कराया जाएगा। अंडर पास में वाल पेंटिंग कराई जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story