Lucknow Fire Case: लेवाना अग्निकांड के बाद प्रशासन एक्टिव, अवैध होटलों पर सख्त कार्रवाई के आदेश जारी

Lucknow Hotel Fire Levana Case: होटल लेवाना में लगी भीषण आग के बाद प्रशासन एक्टिव हो गया है। मंडलायुक्त ने लखनऊ विकास प्राधिकरण को अवैध होटलों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Sep 2022 12:02 PM GMT (Updated on: 5 Sep 2022 12:14 PM GMT)
Divisional Commissioner ordered LDA to seal illegal hotels and take demolition action
X

होटल लेवाना अग्निकांड: Photo- Social Media

Lucknow Hotel Fire Levana Case: राजधानी लखनऊ स्थित लग्जरी होटल लेवाना (Hotel Levana) में लगी भीषण आग के बाद प्रशासन एक्टिव हो गया है। मंडलायुक्त ने लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) (LDA) को अवैध होटलों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। साथ ही आदेश में लेवाना होटल को सील करने और नियमानुसार उसके अवैध हिस्सों के ध्वस्तीकरण (demolition) की कार्रवाई शुरू करने को भी कहा गया है।

प्रदेश के सभी होटलों के इमरजेंसी एग्जिट और फायर एनओसी की जांच की जाएगी। होटल और अस्पतालों में फायर उपकरणों की जांच होगी। जिन होटलों में इमरजेंसी एग्जिट नहीं होंगे उन्हें बंद किया जाएगा। सुरक्षा इंतजामों में कोताही बरतने वाले अस्तपतालों के खिलाफ भी दमकल विभाग एक्शन लेगा। इसके लिए जिला प्रशासन और दमकल विभाग संयुक्त रूप से अभियान चलाएगा।

लेवाना होटल को मिल चुके थे तीन नोटिस

लेवाना होटल की लापरवाही अब धीरे – धीरे सबके सामने आ रही है। भीषण अग्निकांड की घटना के बाद यह बात सामने आई है कि लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने होटल को तीन नोटिस भेजा था, जिसमें सुरक्षा मानकों के अनदेखी की बात कही गई थी। इसके बावजूद होटल प्रबंधन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब जिला प्रशासन ने होटल को सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। अब तक के जांच में सामने आया है कि होटल बिना नक्शा पास कराए चल रहा था। लखनऊ कमिश्नर ने होटल के ध्वस्तीकरण का आदेश दिया है।

लखनऊ डीएम ने रेस्क्यू किए लोगों की सूची जारी की

लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने होटल से रेस्क्यू किए गए लोगों, हताहत हुए और घायल लोगों की सूची जारी की है। 9 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन में होटल से 24 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। इनमें गुरनूर आनंद और उनकी मंगेतर साहिबा कौर, लखनऊ के इंदिरानगर के रहने वाले अमान गाडी उर्फ बॉबी और इंदिरानगर की ही रहने वाली श्रीविका सिंह उर्फ चिया शामिल है। पोस्टमार्टम के बाद उनकी लाश को परिवार को सौंप दिया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story