×

Lucknow Ka Mausam 16 September 2023: लखनऊ वाले छाता-रेनकोट लेकर निकलना, आज बारिश के आसार, ये कहा IMD ने

Lucknow Ka Mausam 16 September 2023: IMD ने अगले चार दिनों तक प्रदेश के विभिन्न भागों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान राजधानी लखनऊ में भी बूंदाबांदी के आसार हैं।

aman
Written By aman
Published on: 15 Sep 2023 10:30 PM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 10:30 PM GMT)
Lucknow Ka Mausam
X

Lucknow Ka Mausam (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 16 September 2023: यूपी में मौसम लगातार करवट ले रहा है। कभी धूप-छांव तो कभी बरसात का सिलसिला जारी है। प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। जबकि, अधिकांश जिलों में बादलों की आवाजाही का सिलसिला जारी है। लखनऊ सहित आसपास के जिलों में भी कमोबेश हालात वैसे ही हैं। वहीं, मौसम व‍िभाग की मानें तो प्रदेश में अगले चार दिनों तक रिमझिम बारिश के आसार हैं। उम्मीद है कि बूंदाबांदी से लोगों को राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि, फिलहाल राज्य में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। 20 सितंबर तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि, इस बीच पश्चिमी हिस्से में कम जबकि पूर्वी भाग में अधिक बरसात की आशंका जाहिर की गई है।

लखनऊ में आज बारिश के आसार

राजधानी लखनऊ में शनिवार को आसमान में घने बादलों का साया नजर आएगा। सुबह से बादलों की उमड़-घुमड़ देखने को मिलेगी। दिन चढ़ने के साथ बारिश होने के आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान में तेज वर्षा के भी संकेत मिले हैं। शहर में दिनभर 22 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पुरवैया हवाएं चलेंगी, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। लेकिन, उमस लोगों को परेशान करेगी। बारिश से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। 16 सितंबर को लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री जबकि न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है। शनिवार को दिन में जहां बारिश के 73 प्रतिशत चांस हैं वहीं शाम से देर रात तक 62 फीसदी संभावना है।

UP में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, होगी झमाझम बरसात

लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, '15 सितंबर की रात से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance in UP) यूपी के पश्चिमी जिलों में सक्रिय हो चुका है। इस वजह से पड़ोसी राज्य उत्तराखंड से सटे जिलों समेत प्रदेश के तराई कसाहेतरों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। मौसम पूर्वानुमान में शनिवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में कुछ जगहों पर बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, बुंदेलखंड (Rain in Bundelkhand) और मध्य प्रदेश से सटे इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश के आसार हैं।'

वीकेंड रहेगा खुशगवार

कुल मिलाकर देखें तो ये वीकेंड भी खुशगवार ही रहने वाला है। सैलानी शनिवार-रविवार को घूमने-फिरने घरों से निकल सकते हैं। मौसम विभाग ने कहा है, कि शनिवार को जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर में भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story