×

Rain In Lucknow: भारी बारिश के बाद लखनऊ का मौसम हुआ खुशनुमा, आसमान में निकला इंद्रधनुष

Lucknow Mein Mausam: आसमान में मंडराते काले बादल ने पूरे लखनऊ को बारिश से तरबतर कर दिया। काली घटाओं ने लखनऊ के मौसम को खुशनुमा कर दिया और पूरे शहर में झमाझम बारिश हुई।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 May 2022 2:15 PM GMT (Updated on: 12 May 2022 2:23 PM GMT)
After heavy rains, the weather of Lucknow became pleasant, rainbow appeared in the sky
X

लखनऊ का मौसम: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

Lucknow ka Mausam Jane: देश के अन्य हिस्सों की तरह उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग (weather department) ने बीते दिनों अनुमान जताया था कि इस सप्ताह देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश (pre-monsoon rain) हो सकती है, जिससे लोगों को कुछ समय के लिए गर्मी से निजात मिल सकती है। राजधानी लखनऊ (Lucknow) में इसका असर सुबह से दिखना शुरू हो गया। तेज हवाओं के साथ मौसम ने जबरदस्त करवट ली। सुबह ही काले बादल आसमान में छा गए।




लखनऊ में हुई झमाझम बारिश

आसमान में मंडराते काले बादल ने पूरे लखनऊ को बारिश से तरबतर कर दिया। काली घटाओं ने लखनऊ के मौसम (Lucknow weather) को खुशनुमा कर दिया और पूरे शहर में झमाझम बारिश हुई। भारी बारिश का लोग लुत्फ उठाते नजर आए। बारिश के बाद राजधानी के आसमान में सात रंगों वाला इंद्रधनुष (rainbow) निकला। जिसकी खूबसूरती देखते ही बन रही थी।




गर्मी से मिली राहत

इस बार गर्मी समय से पहले दस्तक दे चुकी थी। मार्च माह से ही आसमान से आग के गोले बरस रहे थे। लोगों का दिनचर्या भी काफी प्रभावित हो रहा था। ऐसे में बिजली संकट लोगों की समस्या और बढ़ा दी थी। लखनऊ वासी भी इन समस्याओं से जूझ रहा था। यहां पारा लगातार 40 को पार कर रहा था। लोग बड़ी बेसब्री से बारिश के बौछारों का इंतजार कर रहे थे। आखिर भगवान इंद्र ने उनकी गुजारिश को मानते हुए पूरे लखनऊ में झमाझम बारिश करायी।




भारी बारिश के बाद राजधानी के तापमान में कमी आई है और मौसम सुहावना हुआ है। मौसम विभाग ने कल ही गुरूवार को राजधानी में बारिश का अनुमान जताया था। आईएमडी के मुताबिक, लखनऊ में 16 और 17 मई को भी आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे, मगर बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी (Alert issued) नहीं किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story