×

KGMU Lucknow: केजीएमयू की इस पहल की खूब हो रही तारीफ, डॉक्टर बनने का ख्वाब पूरा कर सकेंगे ये छात्र

KGMU Lucknow: लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने ऐसे छात्रों को ध्यान में रखकर एक शानदार पहल की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Feb 2023 7:27 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2023 8:55 AM GMT)
KGMU
X

KGMU (फोटो: सोशल मीडिया )

KGMU Lucknow: भारत में प्रत्येक साल बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं घरेलू एवं आर्थिक वजहों से अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं। कुछ छात्र-छात्राओं को विभिन्न कोर्सों की पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटियों में दाखिला मिलने के बाद पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ जाती है। जिसके कारण जीवन भर उन्हें सपना पूरा न होने की टीस सालती रहती है। लेकिन लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने ऐसे छात्रों को ध्यान में रखकर एक शानदार पहल की है। केजीएमयू एमबीबीएस की पढ़ाई बीच में छोड़ने वालों को दोबारा कोर्स पूरा कर अपना ख्वाब पूरा करने का मौका दे रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केजीएमयू ने ऐसे कई छात्रों को खत लिखा है, जो किसी वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए थे। कुछ पूर्व छात्रों ने केजीएमयू के इस खत का सकारात्मक जवाब भी दिया है। उनमें यूनिवर्सिटी प्रशासन के इस पहल को लेकर काफी खुशी है। वहीं, जो भी केजीएमयू के इस पहल के बारे में सुन रहा है, उसकी खूब तारीफें कर रहा है।

33 साल बाद अपनी पढ़ाई पूरी करेंगे कुलवंत

जानकारी के मुताबिक, केजीएमयू ने ऐसे 37 छात्रों को एमबीबीएस कोर्स पूरा करने का मौका दिया है, जिन्होंने पूर्व में बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी। यूनिवर्सिटी प्रशासन को अभी दो छात्रों का जवाब मिला है। इनमें सुल्तानपुर के कुलवंत सिंह भी शामिल हैं। कुलवंत ने 33 साल पहले किन्हीं वजहों से पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी। अब केजीएमयू ने उन्हें पुनः दाखिले की अनुमति दे दी है, जिससे वह अपना दशकों पुराना ख्वाब पूरा कर सकेंगे।

छात्रों के लिए ये आखिरी मौका

केजीएमयू के डीन एके त्रिपाठी ने कहा कि यूनिवर्सिटी पुराने छात्रों को दोबारा एडमिशन का आखिरी मौका दे रही है। अगर वे अपनी डिग्री पूरी करना चाहते हैं तो वे दोबारा दाखिला ले सकते हैं। हालांकि, ऐसे छात्रों को अपनी पढ़ाई नए नियम के मुताबिक ही करनी होगी। छात्रों को नया सिलेबस पढ़ना होगा और कोर्स पूरा करने के लिए अधिकतम 10 साल का समय मिलेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story