×

Dengue In UP: 4 वर्ष की बच्ची की डेंगू ने ली जान, 10 नए मरीज, फैजुल्लागंज हॉटस्पॉट घोषित

Dengue In UP: उत्तर प्रदेश सहित राजधानी लखनऊ में डेंगू (Dengue) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। डेंगू के कारण एक चार वर्ष की लड़की ने दम तोड़ दिया।

Shashwat Mishra
Published on: 17 Sep 2021 5:43 PM GMT
dengue
X

डेंगू की डिजाइन तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश (UP) में डेंगू (Dengue) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल (Balrampur Hospital) के बाल रोग विभाग ( Department of Pediatrics) में एक चार वर्ष की लड़की ने दम तोड़ दिया। बच्ची डेंगू से ग्रसित थी, जिसे गंभीर हालत में भर्ती किया गया था। परिजनों का आरोप है कि वह बेटी को लेकर घंटों ट्रॉमा सेंटर में पड़े थे। लेकिन बेड न खाली होने का कारण बताते हुए वहां भर्ती करने से मना कर दिया गया।

वहीं, राजधानी में भी डेंगू के मरीज़ बड़ी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। आज 10 नए मरीज़ों की पुष्टि हुई। तो, स्वास्थ्य विभाग ने बड़ा कदम उठाते हुए सीतापुर रोड स्थित फैजुल्लागंज को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया। जिससे जलभराव वाले इस इलाके के लोगों को डायरिया, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया समेत दूसरी बीमारियों से बचाया जा सके।

ट्रॉमा सेंटर ने नहीं किया भर्ती

लगभग डेढ़ हफ्ते पहले हरदोई के संडीला निवासी अल्बीना को जाड़ा लगकर बुखार आया था। पिता नफीस ने बताया कि कई स्थानीय अस्पतालों में दिखाया था। लेकिन राहत नहीं मिली। डॉक्टरों ने जांच कराई तो डेंगू की पुष्टि हुई और प्लेटलेट्स सामान्य से बेहद कम था। परिजन बच्ची को स्थानीय निजी अस्पताल ले गए, तो डॉक्टरों ने तीन दिन पहले उसे ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया। परिजनों का आरोप है कि ट्रॉमा में बेड खाली न होने की बात कहते हुए मरीज को भर्ती करने से मना कर दिया गया। परिजनों की शिकायत थी कि वे बेटी को लेकर ट्रॉमा सेंटर में घंटों पड़े रहे। लेकिन सुनवाई नहीं हुई। अंत में गंभीर हालत में बच्ची को बलरामपुर अस्पताल की इमरजेंसी ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे भर्ती कर लिया। प्राथमिक इलाज के बाद बच्ची बाल रोग विभाग में शिफ्ट कर दी गई। लेकिन उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ और शुक्रवार को इलाज के दौरान मासूम की सांसें थम गईं।

10 नए मरीज़ों में डेंगू की पुष्टि

लखनऊ में दस नए मरीज़ों में डेंगू की पुष्टि हुई है। कार्ड जांच से मरीजों में डेंगू का पता चला है। जिसके बादलएलाइजा जांच के लिए नमूना भेज दिया गया है। वहीं, 30 घरों में डेंगू मच्छर के लार्वा मिले हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। बता दें किलआज मिले 10 नए मरीज़ों में पांच रोगी बलरामपुर व पांच मरीज़ लोकबंधु अस्पताल से सामने आए हैं।


फैजुल्लागंज हॉटस्पॉट घोषित: फोटो- आशुतोष त्रिपाठी- न्यूजट्रैक

फैजुल्लागंज हॉटस्पॉट घोषित

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया, " बारिश के 10 से 15 दिन बाद मच्छरों के लार्वा पनपने की प्रक्रिया शुरू होती है। वहीं डायरिया समेत दूसरी त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। सावधानी बरतकर इन खतरों से काफी हद तक बचा जा सकता है।"उन्होंने बताया कि "फैजुल्लागंज, पुराने लखनऊ के कुछ इलाकों को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है। इन इलाकों के लिए गाइडलाइन बनाई गई है। इसके तहत मेडिकल किट, क्लोरीन की गोली व अन्य दवाएं बांटी जाएंगी। स्वास्थ्य केंद्र लोगों की सेहत की जांच करेंगे। विटामिन-सी व जिंक समेत क्लोरीन की गोलियों का वितरण शुरू कर दिया गया है। आशा व एएनएम की टीम का भी गठन किया गया है। जो घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य का जायजा लेंगी।"

30 घरों को नोटिस

स्वास्थ्य व मलेरिया विभाग लगातार लोगों के घरों में डेंगू मच्छर के लार्वा की जांच कर रहा है। शुक्रवार को 1555 घरों का टीमों ने जायजा लिया। 30 घरों में लार्वा मिले हैं। घर के मालिक को नोटिस जारी की गई है। डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी के मुताबिक- बालागंज क्षेत्र के स्थानीय मलेरिया निरीक्षक के साथ भ्रमण किया गया। इसके अलावा नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम द्वारा महानगर, फैजुल्लागंज, बालागंज, रजनीखण्ड आदि क्षेत्रों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान क्षेत्रीय जनता को घर के आस-पास पानी जमा न हो, पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढककर रखने की सलाह दी गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story