×

Lucknow: एलडीए का 'एक पौधा अपनों के नाम' महाअभियान, शहर को स्वच्छ, सुंदर, हरा-भरा बनाने की मुहिम

LDA Plantation Campaign: राजधानी में हरियाली को बढ़ाने के लिए एलडीए (LDA) एक महाअभियान शुरू करने जा रहा है। विकास प्राधिकरण शहर में वृक्षारोपण (plantation ) की मुहिम चलाएगा।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 11 Jun 2022 4:27 PM GMT
LDAs campaign Ek plant of yours, a campaign to make the city clean, beautiful, green
X

एलडीए का ‘एक पौधा अपनों के नाम’ महाअभियान: Photo - Social Media

LDA Plantation Campaign: राजधानी में हरियाली को बढ़ाने के लिए एलडीए (LDA) एक महाअभियान शुरू करने जा रहा है। विकास प्राधिकरण शहर में वृक्षारोपण (LDA launches plantation campaign) की मुहिम चलाएगा। इसमें विभागीय स्तर से तो पौधे लगाए ही जाएंगे, साथ ही आम जनता को भी जागरुक करके इस अभियान में जोड़ा जाएगा। इसके लिए एलडीए शहरवासियों को यह मौका देने जा रहा है कि वह अपने प्रियजनों के नाम से पौधे लगा सकेंगे। इस अभियान को 'एक पौधा आपके-अपनों के नाम' से जाना जाएगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में शनिवार को वृक्षारोपण कार्यक्रम के सम्बंध में हुई बैठक में इस बाबत निर्णय लिया गया।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार (Pawan Kumar Gangwar, Secretary, Lucknow Development Authority) ने बताया कि आगामी वृक्षारोपण कार्यक्रम के सम्बंध में प्राधिकरण भवन में बैठक की गई। इसमें यह निर्णय लिया गया कि पर्यावरण को संरक्षण देने के उद्देश्य से इस बार प्राधिकरण द्वारा शहर में डेढ़ लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। इस वृहद् वृक्षारोपण अभियान से शहर का प्रदूषण स्तर घटेगा और एयर क्वालिटी में इजाफा होगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जन सहभागिता को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे कि वृक्षारोपण अभियान को गति देने में मदद मिलेगी। इस अभियान में जो लोग प्रतिभाग करेंगे, उनके द्वारा लगाए जाने वाले पौधों पर उनके नाम की प्लेट भी लगाई जा सकेगी।

मामूली अंशदान पर पौधों की देखभाल

सचिव पवन कुमार गंगवार के मुताबिक कोई भी व्यक्ति अपने किसी परिवारीजन या परिचित के नाम से अथवा स्वैच्छिक सहयोग देने के इरादे से वृक्षारोपण अभियान में सहभागिता कर सकेगा। इसमें प्राधिकरण द्वारा पौधे लगाने के साथ-साथ उनका अनुरक्षण भी किया जाएगा। जब तक यह पौधे बड़े नहीं हो जाते और उनका जीवित रहना सुनिश्चत नहीं हो जाता तब तक एलडीए द्वारा पौधों की देखभाल की जाती रहेगी तथा पौधे के साथ अंशदाताओं के नाम की प्लेट प्राधिकरण द्वारा लगायी जाएगी। इसके एवज में लोगों को उक्त कार्य की लागत का अंशदान प्राधिकरण में जमा करना होगा।

युवाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं व आरडब्ल्यूए को जोड़ा जाएगा

इसके अलावा ऐसे भी स्थल चिन्हित किए जाएंगे, जहां पर प्राधिकरण द्वारा गड्ढे खुदवाते हुए सिर्फ स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा। यहां लोग खुद से पौधे खरीद कर इन्हें रोपित करके अपनी तख्ती लगा सकेंगे। इसमें कोई धनराशि जमा नहीं करनी होगी। भविष्य में लोगों को अपने द्वारा लगाए जाने वाले पौधों की देखभाल स्वयं करनी होगी। उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (Vice President Akshay Tripathi) ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा ज्यादा से ज्यादा युवाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं व रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को इस अभियान में जोड़ने का कार्य किया जाएगा। उपाध्यक्ष द्वारा अपील की गई कि प्राधिकरण की इस पहल पर सभी लखनऊवासी बढ़चढ़ कर सहभागिता करें और शहर को स्वच्छ, सुंदर और हरा-भरा बनाने में सहयोग दें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story