×

Lucknow: माल ढुलाई से उत्तर रेलवे हुआ मालामाल, इस वित्तीय वर्ष 100 करोड़ रुपये की कमाई

Lucknow News: उत्तर रेल ने इस वित्तीय वर्ष के दौरान 100 करोड़ रूपये का पार्सल राजस्व अर्जित किया है। इस कीर्तिमान में उत्तर रेलवे ने प्रतिस्पर्धी दरों पर 178 एसएलआर को पट्टे पर दिया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 19 Jun 2022 3:22 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

माल ढुलाई से उत्तर रेलवे हुआ मालामाल। (Social Media)

Lucknow: उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने कोविड-19 के कारण उत्पन्न तमाम बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद माल ढुलाई के क्षेत्र में ऐतिहासिक कार्य किया है, जिससे उसकी आय में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने इस वित्तीय वर्ष के दौरान 100 करोड़ रूपये का पार्सल राजस्व अर्जित किया है। इस कीर्तिमान में उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने प्रतिस्पर्धी दरों पर 178 एसएलआर को पट्टे पर दिया। तीन राजधानी ट्रेनों में 150 वीपी-दिवस के समकक्ष अग्रिम पार्सल स्पेश बुक किया गया। नई दिल्ली-हावड़ा और नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ दोनों राजधानी ट्रेनों में वीपी की मांग चल रही है। 45 पीएमएस (पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम) में से 43 स्थानों को लाइव कर दिया गया है।

216 ट्रेनों में लिनेन, बेड रोल सेवा बहाल

कोविड महामारी (Coronavirus) के फैलाव को रोकने के लिए ऐहतियात के तौर पर भारतीय रेल (Indian Rail) ने ट्रेनों में लिनेन सेवाएं अस्थायी रूप से बंद कर दी थी। लिनेन सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) से निर्देश प्राप्त होने के बाद, उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने चरणबद्ध तरीके से एसी कोच में लिनेन की आपूर्ति प्रारंभ कर दी है और उत्तर रेलवे (Northern Railway) के सभी ट्रेनों में बेड रोल की महत्वपूर्ण यात्री सुविधा पुनः प्रारंभ कर दी गई है। वर्तमान ट्रेन परिचालन के साथ, लिनेन, बेड रोल आइटम को एनआर की 216 ट्रेन सेवाओं के लगभग 1281 एसी कोच में आपूर्ति किया जा रहा है।

एनआर ट्रेनों में प्रतिदिन लगभग 67000 बेड रोल की आपूर्ति

एनआर ट्रेनों में प्रतिदिन लगभग 67000 बेड रोल की आपूर्ति की जा रही है जो कि भारतीय रेल के किसी भी जोन में सबसे ज्यादा है। बेड रोल प्रबंधन (bed roll management) की एक बेहतर स्थापित प्रणाली प्रतिदिन लगभग 4.7 लाख बेड रोल के संचालन के लिए आपूर्ति श्रृंखला, मशीनीकृत लान्ड्री का प्रचालन, ट्रेनों की समय-सारणी के साथ परिवहन को एकीकृत करने के लिए चौबीस घंटे कार्य करती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story