×

Yogi Cabinet Oath: बेहद दिव्य और ऐतिहासिक होगा शपथ ग्रहण, अखिलेश-मायावती को भी बुलाया जाएगा

Yogi Cabinet Oath: इस बार भाजपा की नई सरकार का बेहद दिव्य और ऐतिहासिक होगा शपथ ग्रहण समारोह, शामिल होंगे ये दिग्गज।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Divyanshu Rao
Published on: 12 March 2022 3:27 PM GMT
Yogi Adityanath
X

योगी आदित्यनाथ (फोटो- कांसेप्ट)

Yogi Cabinet Oath: उत्तर प्रदेश में गठित होने वाली भाजपा की नई सरकार के शपथ ग्रहण को लेकर अभी किसी तारीख का एलान तो नहीं हुआ है पर इसके भव्य और दिव्य बनाने की तैयारियां शुरू हो गयी है। शपथ ग्रहण समारोह के बारे निर्धारित तिथि के बारे में अब तक कोई तिथि तय तो नहीं हो पाई हैं पर इसके 20 मार्च के बाद होने की संभावना जताई जा रही है।

संभावना है कि इस कार्यक्रम का आयोजन राजधानी लखनऊ (Lucknow News) के रमाबाई स्थल (Ramabai Ambedkar Ground) पर किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नढ्ढा समेत भाजपा शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री के अलावा कई अन्य नेता उपस्थिति रहेगें। बैठक में डिप्टी सीएम के पदों को बरकरार रखने पर विचार किया जाएगा।

संभावना इस बात की है कि शपथ ग्रहण समारोह होली के बाद ही सम्पन्न किया जाएगा। वहीं रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करके मंत्रिमंडल के नामों पर विचार करने के साथ ही शपथग्रहण की तारीख भी तय करेंगे। इसके अलावा बैठक में विपक्षी नेताओं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव बसपा प्रमुख मायावती और रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी के आदि को बुलाने पर विचार किया जाएगा।

बीजेपी झंडे की तस्वीर

बतातें चलें कि विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद से ही योगी आदित्यनाथ के फिर से से मुख्यमंत्री बनाने को लेकर चर्चाएं तेज हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, भाजपा ने अकेले 255 सीटों पर जीत हासिल की है। 403 सदस्यों वाली विधानसभा में स्पष्ट बहुमत के लिए 202 विधायकों की जरूरत होती है। जिसे भाजपा ने गठबन्धन समेत 273 सीटों पर कब्जा किया है। वहीं विपक्षी दलों में सपा ने 125 सीटों के अलावा कांग्रेेस ने दो तथा बसपा को एक सीट मिली है।

शपथ समारोह में सहयोगी दलों को भी जगह दिए जाने की पूरी संभावना है। जिसमें अपना दल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल के अलावा निषाद पार्टी के संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद को भी जगह मिलने की संभावना है। इसके अलावा भाजपा से प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, असीम अरूण, बेबीरानी मौर्य और राजेश्वर सिंह को मंत्री बनाए जाने की संभावना है। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी अरविंद कुमार शर्मा को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story