Lucknow: LDA की कार्रवाई, ताज होटल से सटी 15 एकड़ जमीन ली वापस

Lucknow News: लखनऊ के गोमतीनगर स्थित ताज होटल से सटी 15 एकड़ के करीब की जमीन अब लखनऊ विकास प्राधिकरण ने वापस ले ली है। ताज होटल लगभग 30 साल से उस बड़ी जमीन का इस्तेमाल व्यावसायिक रूप से कर रहा था।

Shiva Sharma
Report Shiva SharmaPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 May 2022 3:20 PM GMT (Updated on: 18 May 2022 3:25 PM GMT)
Lucknow News in Hindi
X

LDA ने ताज होटल से सटी 15 एकड़ जमीन ली वापस। 

Lucknow Taj Hotel Land: लखनऊ के गोमतीनगर (Gomti Nagar In Lucknow) स्थित ताज होटल से सटी 15 एकड़ के करीब की ज़मीन अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) ने वापस ले ली है। ताज होटल (Taj Hotel) लगभग 30 साल से उस बड़ी ज़मीन का इस्तेमाल व्यावसायिक रूप से कर रहा था। 14.217 एकड़ की ज़मीन ग्रीन बेल्ट के एरिया में है ऐस में अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने उस जमीन को जनता के हित में इस्तेमाल करने का फैसला लिया है। जल्द ही इसे पब्लिक पार्क के लिए निशुक्ल खोला जाएगा और जनता इसका इस्तेमाल कर सकेगी।

एलडीए के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने किया ज़मीन का दौरा

बुधवार शाम को एलडीए के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (LDA Vice President Akshay Tripathi) ने ज़मीन का दौरा करने करने के लिए अपने अफसरों के साथ पहुंचे जहा उन्होंने गेट का टाला खुलवा कर ताज होटल से सटे ज़मीन के कई एंट्री-एग्जिट पॉइंट को परखा एलडीए वीसी अक्षय त्रिपाठी ने कहा है की होटल ताज के मैनेजमेंट भी इस ज़मीन का इस्तेमाल टहलने घूमने के लिए सिर्फ कर सकते है बाकी किसी भी आयोजन के लिए वो प्रतिबंधित है।

ग्रीन बेल्ट में ज़मीन का पार्टी व शादियों के लिए कर रहा था ताज इस्तेमाल

एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (LDA Vice President Akshay Tripathi) बताते है की साल 2019 में इस ज़मीन की लीज़ ख़त्म हो चुकी थी ऐस में कई बार इस ज़मीन को रिवियु किया गया लेकिन इसे दोबारा ताज होटल को देने का मतलब नहीं निकला क्युकी इस ग्रीन बेल्ट में बसी ज़मीन का इस्तेमाल व्यवसाइक रूप से शादी व् पार्टियों के लिए किया जाने लगा ऐसे में इस ज़मीन को ताज से छीनकर पुब्लिक हित में इस्तेमाल किया जाना सही फैसला लगा इसलिए ज़मीन को की लीज़ को दोबारा हरी झंडी नहीं दी गयी और एलडीए ने इसे अपने कब्ज़े में ले लिया गया।

जल्द खुलेगा बच्चों के लिए पार्क और वाकिंग के लिए बनेंगे ट्रैक

एलडीए अक्षय त्रिपाठी (LDA Vice President Akshay Tripathi) बताते है की इस ज़मीन का जल्द सर्वे कराकर बच्चो के लिए एक किड्स एरिया,वाकिंग के लिए सिंथेटिक ट्रैक,खेल कूद का एरिया व ग्रीन बेल्ट के नॉर्म्स के हिसाब से इस पार्क को रूप में विक्सित कर इसका इस्तेमाल सोमवार से पुब्लिक के लिए शुरू हो जाएगा


15 अगस्त को नाम के साथ ऐलान होगा पार्क का नाम

एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (LDA Vice President Akshay Tripathi) बताते है की अन्य विभाग व जिला प्रशासन व् सरकार के साथ विचार विमर्श कर 15 अगस्त को नाम के साथ इस पार्क का सार्वजानिक ऐलान किया जाएगा और फिर गोमतीनगर में लोहिया व् जनेश्वर पार्क के बाद तीसरा बड़ा पार्क पुब्लिक के लिए यही होगा |

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story