Lucknow: लोकबंधु अस्पताल हुआ ऑक्सीजन के मायने में आत्मनिर्भर, इंडियन ऑयल की मदद से क्षमता पहुंची करीब 1500 LPM

Lucknow News: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा राजधानी के लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में 500 एलपीएम, पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 29 Aug 2022 2:58 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

Lucknow: लोकबंधु अस्पताल हुआ ऑक्सीजन के मायने में आत्मनिर्भर

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Limited) द्वारा राजधानी के लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय (Lokbandhu Rajnarayan Joint Hospital) में कॉरपोरेशन सीएसआर मद से स्थापित 500 एलपीएम, पीएसए ऑक्सीजन प्लांट (PSA Oxygen Plant) को निदेशक रंजन महापात्र (Director Ranjan Mohapatra) द्वारा उद्घाटन कर अस्पताल को समर्पित किया गया।

'आत्मनिर्भर हुआ लोकबंधु'

इस मौके पर अस्पताल की निदेशक डॉक्टर दीपा त्यागी (Director Dr. Deepa Tyagi) ने कहा कि इससे पूर्व इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा 960 एलपीएम का एक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करवाया जा चुका है, जो कि अस्पताल की ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा कर रहा है, परंतु कोविड-19 के समय की भयावह स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार के माध्यम से इंडियन ऑयल से 500 एलपीएम क्षमता का एक और ऑक्सीजन प्लांट उपलब्ध कराएं कराने का अनुरोध किया गया था। जिसको स्वीकारते हुए इस दूसरे ऑक्सीजन प्लांट स्थापना करवाई गई। जिसकी क्षमता 500 एलपीएम की है। जिसे निदेशक, इंडियन ऑयल द्वारा अस्पताल को समर्पित किया गया। इस दूसरे प्लांट के लग जाने से लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय अपनी ऑक्सीजन की आवश्यकता के लिए सही मायनों में आत्मनिर्भर हुआ है।

अस्पतालों में काम करने वाले सही मायने में कोरोना वारियर

कार्यक्रम में रंजन महापात्र, निदेशक (मानव संसाधन), इंडियन ऑयल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इंडियन ऑयल समाज एवं देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाता रहा है और इसी क्रम में देश के सामने आई कोविड-19 परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के कई जिलों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना हेतु पूर्ण सहयोग प्रदान किया गया है। इस मौके पर रंजन महापात्र ने कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में अस्पताल के डॉक्टर एवं सभी कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि अस्पतालों में काम करने वाले लोग सही मायने में कोरोना वारियर हैं।

ऑक्सीजन क्षमता पहुंची 1500 एलपीएम

लोक बंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय (Lokbandhu Rajnarayan Joint Hospital) की ओर से मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस.के. सक्सेना (Chief Medical Superintendent Dr. S.K. saxena), एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ ए. एस. त्रिपाठी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। डॉक्टर त्रिपाठी ने बताया है कि अस्पताल में 960 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट पहले से मौजूद है। इस 500 एलपीएम लगने के बाद अस्पताल की पूरी क्षमता लगभग 1500 एलपीएम हो गयी है। अब ऑक्सीजन की कमी नहीं होने वाली है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story